Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑयली स्किन से है परेशान, डाइट में शामिल करें ये फूड

Oil Free Skin

oily skin

अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं। त्वचा कई प्रकार की होती है लेकिन सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत पड़ती हैं तैलीय अर्थात ऑयली स्किन (Oily Skin) की क्योंकि यह आसानी से वातावरण के प्रदूषण, धूल-मिट्टी को ग्रहण कर लेती हैं जिसकी वजह से दाग-धब्बे या कील-मुंहासों की परेशानी का सामान करना पड़ता हैं।

ऐसे में अपनी त्वचा की सुंदरता को पाने के लिए जरूरी हैं कि ऑयली स्किन (Oily Skin) की परेशानी दूर की जाए। इसके लिए आप अपने आहार में ऐसी चीजो को शामिल करें जो अंदरूनी रूप से आपकी त्वचा को पोषित करें। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो सकेगी।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से स्किन पर निखार आता है। साथ ही यह स्किन को डिहाईड्रेट होने से भी बचाता है, जिससे स्किन पर झुर्रियां नहीं आती है। इसके लिए आप ठंडे पानी की मछली, जैतून के तेल, अलसी और सोयाबीन खा सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को भी कई लाभ मिलते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन चेहरे के कसाव के लिए काफी अच्छा होता है। साथ ही कील-मुहांसों जैसी चेहरे की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। प्रोटीन के लिए आप अपने खाने में दालें, सोयाबीन, अंडा, मछली और बीन्स खा सकते हैं। प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।


खीरा

ऑयली स्किन के लिए आप पानी वाले फल मतलब जो फल या सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसके लिए आप खीरा, नारियल पानी, तरबूज, पाइनएप्पल और आम खा सकते हैं। इसमें कई और फल-सब्जियां मिलाकर आप सलाद खा सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है, जिससे स्किन से ऑयल खत्म करने में मदद मिलती है।

विटामिन सी

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खाने में विटामिन सी की मात्रा अधिक लेनी चाहिए। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही इसकी मदद से आपका चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके लिए आप संतरा, आंवला, नींबू, अमरुद और पपीता का सेवन करें। आप चाहे तो इनका जूस बनाकर भी पी सकते हैं या फिर आप फ्रूट्स स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। इसके ऊपर आप फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स भी डाल सकते हैं। इससे आपको ऑयली स्किन से आसानी से छुटकारा मिलेगा।

एंटीऑक्सीडेंट

चेहरे को स्वास्थ बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करें। कोशिश करें कि इन फूड्स को उबालकर, जूस या सूप बनाकर पीने की कोशिश करें। इससे आपको इन फूड्स के पोषक तत्व अच्छे से मिल जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के लिए आप हरी सब्जियां और फल खा सकते हैं। जैसे गाजर,ब्रोकली, बीन्स, पालक और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। फलों में भी आप विटामिन ए और सी से भरपूर फल खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

स्किन समस्याओं के लिए ड्राई फ्रूट्स भी काफी अच्छा होता है। इससे स्किन हेल्दी रहती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए आप काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, खजूर, किशमिश और मूंगफली खा सकते हैं। इन्हें आप सुबह में भिगोकर खाने की कोशिश करें। ये चेहरे के लिए काफी अच्छा रहेगा।

विटामिन ए और विटामिन ई

विटामिन ए और विटामिन ई चेहरे की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एंटी-एजिंग और झुर्रियों को कम करने के गुण होते हैं। साथ ही ऑयली स्किन को ठीक कर यह चेहरे पर कसाव बनाए रखता है। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम और फल खा सकते हैं। साथ ही सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और चिया सीड्स भी डालकर खा सकते हैं।

Exit mobile version