Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का जारी हुआ कार्यक्रम जारी, इस दिन होगा शपथ ग्रहण

panchayat chunav

panchayat chunav

हाल ही में सम्पन्न हुए ग्राम प्रधानी के चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों का गठन और ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथियां शनिवार को घोषित कर दी गई। 25 से 26 मई के बीच ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा। शासन ने शपथ ग्रहण को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है।

संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। पंचायतीराज विभाग की तरफ से जो प्रस्ताव भेजा गया था। उसके मुताबिक 12 मई से ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाना था। वहीं ग्रामीण इलाकों में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से सभी कार्यक्रम पर रोक लगी थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। 24 मई को 24 मई को जिलाधिकारी ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल को ही चार चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न हुए हैं और मतगणना 2 मई को प्रारंभ हुई थी। मतगणना शुरू होने के करीब 20 दिनों के बाद ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय हुई है।

पूर्व DM बीएन सिंह जांच में पाए गए निर्दोष, राज्यपाल ने दी क्लीनचिट

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव में परिणाम आने के बाद भी तमाम प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे क्योंकि सदस्य ग्राम पंचायत के लगभग 10 हजार पद रिक्त हैं। नियम यह है कि सदस्य का दो तिहाई होना अनिवार्य है। अगर सदस्य दो तिहाई नहीं होगा तो प्रधान शपथ नहीं ले सकेगा। लगभग हर चुनाव के बाद स्थिति यही रहती है। ऐसे में विकास कार्य न रुके इसलिए शपथ ग्रहण कराया जाता है, शेष पदों पर चुनाव फिर कराया जाता है। ताकि समस्या न हो। इसके साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर भी चुनाव कराने को लेकर मंथन शुरू हो चुका है।

Exit mobile version