Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बचे हुए 38 हजार शिक्षकों को अगले हफ्ते मिलेंगे नियुक्ति पत्र : सहगल

navneet sahgal

navneet sahgal

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि प्रदेश के राजकीय संगठनों में रोजगार के नये अवसर पैदा किये जा रहे हैं। सरकारी दफ्तरों में रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

उन्होंने बताया कि अगले हफ्ते बाकी बचे लगभग 38 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये जायेंगे। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये थे।

सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए और आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नयी एमएसएमई इकाइयां खुल रही है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं वृहद श्रेणी की 8,18,279 इकाइयॉ क्रियाशील हैं, जिनमें 51.78 लाख श्रमिक काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुरानी इकाइयों को कार्यशैली पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को 10,854 करोड़ रुपये के लोन बैंकों से समन्वय स्थापित कर स्वीकृत कर बांटे जा रहे हैं।

25 हजार का इनामी बदमाश एंकाउंटर के बाद गिरफ्तार, दूसरा वांटेड अपराधी फरार

सहगल ने बताया कि जल्द ही एक बड़े लोन मेला भी अगले हफ्ते आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसमें प्रयास किया जायेगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वरोजगार के मामले में बैंकों से लोन दिलवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि एमएसएमई इकाईयों और मेलों से ही लगभग 25 लाख लोगों को रोजगार मिला है। रोजगार के और ज्यादा अवसर पैदा हों विशेषकर छोटे और लघु उद्योगों के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित कर लोगों को नौकरी उपलब्ध करायी जायेगा। प्रदेश में रोजगार के नये अवसर दिलाने के लिए 6.41 लाख नयी एमएसएमई इकाइयों को 19,000 करोड़ रुपए का लोन दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर किसानों से लगातार धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक किसानों से 159.73 लाख कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है, जिसकी लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपये है जो पिछले वर्ष से डेढ़ गुना से भी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि अब तक किसानों से 1,48,145.00 कुंतल मक्का की खरीद की जा चुकी है। जो पिछले सालों से काफी ज्यादा है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में मूंगफली खरीद का काम भी तेजी से चल रहा है।

Exit mobile version