Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खुदाई में मिले विभिन्न धातुओं के सिक्के और बर्तनों के अवशेष

various metal coins found

various metal coins found

उत्तर प्रदेश में मऊ जिले के मोहम्मदाबाद गोहना तहसील क्षेत्र में शनिवार को ग्रामीणों को मिट्टी खुदाई के दौरान विभिन्न धातुओं के पुराने सिक्के, टूटी मूर्तियां और बर्तनों के अवशेष मिले जिन्हें जिला प्रशासन ने कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को जांच के लिए सूचना दी है।

जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह बंसल ने बताया कि गढ़वा गांव में ग्रामीणों द्वारा पुराने भीटे से मिट्टी की खुदाई की जा रही थी कि तभी अलग अलग धातु के सिक्के, पुराने बर्तन और मूर्ति इत्यादि पाई गई।

J&K: सोपोर में पुलिस चौकी पर आतंकियों ने किया ग्रेनेड हमले, दो नागरिक घायल

ग्रामीणों द्वारा उन सिक्कों को बटोर लिया गया। जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन ने तत्काल मौके पर पहुंच कर उक्त सामग्रियों को कब्जे में ले लिया।

उन्होने बताया कि कुल 128 सिक्के बरामद किए गए हैं। प्रथम दृष्टया उक्त सभी वस्तुएं 1500 से 2000 वर्ष पुराने प्रतीत हो रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में एक जगह इतने सामग्रियां मिलना बड़ी जानकारी की संभावनाएं प्रकट करता है।

धर्मेश येलांदे बोले- मैंने किया था प्यून का काम, पिता आज भी चलाते हैं चाय की दुकान

उन्होंने बताया कि पुरातत्व निदेशालय को सूचना दे दी गई है जिससे पूर्वांचल के अतीत की महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया है कि यदि किसी के पास किसी प्रकार का उससे संबंधित सामग्री हो तो तत्काल जिला प्रशासन को वापस करें।

Exit mobile version