इन सभी बीमारियों से मुक्ति दिलाता है बेल का फल, जानें यहां

- in स्वास्थ्य
Loading...

बेल के फल को गर्मियों का अमृत कहा जाता है। यह फल खाने से आपको बहुत से शारारिक तथा मानसिक लाभ प्राप्त आते हैं। इसका रस बाजार में खूब बिकता दिखता है। इसमे गर्मी को दूर करने की अद्भुद क्षमता रखने वाला बेल फल का रस आपकी बहुत सी बीमारियों को भी दूर करता है। आज हम आपको बेल के सेवन के बारे में तथा उससे होने वाले फायदों के बारे में यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं बेल का फल किन किन समस्याओं का निवारण करता है।

1 – लू लगने पर  

लू लगने पर  

गर्मी के मौसम में अक्सर लू लगने की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है। इस समस्या से बचाव के लिए आप यदि महज एक गिलास बेल रस का सेवन कर लेती हैं तो आपको लू की समस्या नहीं होती, साथ ही आपके शरीर में भी शीतलता बनी रहती है।

2 – मुंह के छालों के लिए  

मुंह के छालों के लिए  यदि आप मुंह के छालों की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप 100 ग्राम पानी में बेल का गुदा उबाल लें तथा इस पानी को ठंडा करके इससे कुल्ला कर लें। इससे आपके मुंह के छाले सही हो जाते हैं।

3 – हैजे की समस्या के लिए

हैजे की समस्या के लिए

यदि किसी को हैजे का रोग हो जाता तो उसको बेल तथा सोंठ का काढ़ा बनाकर दिन में 4 बार दो-दो चम्मच दें। ऐसा करने पर लाभ मिलता है।

4 – आंखों की समस्या के लिए

आंखों की समस्या के लिएगर्मी में या अधिक कार्य की वजह से आंखों में यदि जलन होने लगें या आंखें आ जाएं तो आप बेल के पत्तों की लुगदी बनाकर अपनी आंखों पर बांध लें। ऐसा करने पर आपको तुरंत आराम मिलेगा।

5 – सिर दर्द में उपयोगी  

सिर दर्द में उपयोगी  यदि सिरदर्द की समस्या हो तो आप कुछ बेल के पत्तों का रस निकाल लें। इस रस में आप पट्टी को भिगो लें तथा अपने माथे पर रख लें। ऐसा करने पर आपके सिर का दर्द समाप्त हो जाता है। बेल का फल एक अति उत्तम फल है। इसके सेवन से और भी कई प्रकार की शारारिक समस्याएं खत्म हो जाती हैं। आप खुद बेल का फल सेवन करके इसके लाभों को जान सकती हैं।

Loading...
loading...

You may also like

रिश्ते नाते: जिंदगी आसान बनाएगा यह रिश्ता

Loading... 🔊 Listen This News  नई दिल्ली। क्या