Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गांजे की इतनी खुराक सेहत के लिए होती है फायदेमंद

गांजे (Hemp) को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गांजे की सही खुराक ली जाये तो वह सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है. गांजे की सही खुराक लेने पर इससे सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं. आइए जानें नुकसानदायक माने जाने वाले गांजे के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में.

# एक शोध से यह पता चला है कि गांजे का सेवन टेट्राहाइड्रोकैनाबिनॉल (टीएचसी) और अन्य यौगिक तंत्रिका कोशिकाओं से हानिकारक एम्लाइड बीटा के निष्कासन में मदद करते हैं.

# कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के अनुसार नर्व डैमेज होने से उठने वाले दर्द में गांजा आराम देता है. एक अन्य शोध के अनुसार गांजा पीने से उन मरीजों को पुराने पड़ चुके दर्द से काफी राहत मिल सकती है जिनकी नर्व्स डैमेज हो चुकी हैं. ऐसे दर्द के लिए असरदायक दवा की कमी है.

# नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह साबित किया है कि गांजा स्ट्रोक की स्थिति में ब्रेन को नुकसान से बचाता है. गांजा स्ट्रोक के असर को दिमाग के कुछ ही हिस्सों में सीमित कर देता है. साथ ही नींद और बेचैनी के मामलों में भी गांजा के इस्तेमाल से सुधार नजर आया.

# गांजा का उपयोग आंखों के रोग मोतियाबिंद को रोकने और इसके इलाज के लिए किया जाता है. इस बीमारी में आंख की पुतली पर दबाव बढ़ने लगता है, ऑप्टिक नर्व्स को नुकसान होता है और दृष्टि को नुकसान हो सकता है. अमेरिका के नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार गांजा

# ग्लूकोमा के लक्षण दूर करता है. गांजा ऑप्टिक नर्व से दबाव हटाता है.

# गांजा कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है. अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार गांजा में पाया जाने वाला कैनाबिनॉएड्स तत्व कैंसर की कोशिकाओं को मारने में सक्षम हैं. यह ट्यूमर के विकास के लिए जरूरी रक्त कोशिकाओं को रोक देते हैं.

Exit mobile version