Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन छिलकों में छिपे है आपकी खूबसूरती के कई राज

egg shell

egg shell

आज के समय में देश में कई लोग अंडो (Egg) का सेवन करते हैं क्यूंकि ये प्रोटीन का खजाना होता हैं। अंडे का उपयोग कई तरीके से किया जाता हैं। अंडे का इस्तेमाल न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य को निखारने में इस्तेमाल किया जाता है। अंडा का छिलका और सफेद हिस्सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि अंडे के छिलके (Egg Shell) भी खूबरसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं। शायद नहीं, जी हां अंडे के छिलके से भी त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से त्वचा साफ होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है। आइये जानते हैं किस तरह से अंडे का छिलका शरीर को खूबसूरत बनाने में सहायक होता हैं।

* अंडे के छिलके (Egg shell) से बने पाउडर में नींबू का रस या फिर सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे तो साफ हो ही जाते हैं साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन है तो भी ये उपाय बहुत फायदेमंद रहेगा।

* अंडे के छिलके में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें इससे एक हफ्ते में ही आपके चेहरे में फर्क दिख जाएगा। चेहरे में नमी आएगी और चमक भी बनी रहेगी।

* अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी मात्रा में चीनी फाउडर मिला लें अब अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेट लें और पाउडर में मिलाएं ये पेस्ट तैयार होने पर इस मास्क को चेहरे पर एक हफते में एक बार लगाएं इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा निखरेगा।

* आप ब्रश तो हर रोज करते होंगे लेकिन क्या उसके बावजूद आपके दांत पीले हैं? अगर आपके दांत पीले हैं तो इस पाउडर से दांतों पर नियमित मसाज करें। इससे दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो जाएंगे।

* आप चाहें तो इस पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा की आवश्यक नमी बनी रहती है और चेहरे पर निखार आता है।

Exit mobile version