Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिना भेदभाव के प्रदेश का हो रहा है चहुंमुखी विकास : केशव मौर्य

keshav maurya

keshav maurya

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबका साथ- सबका विकास और सबका विश्वास की पवित्र भावना के साथ चहुंमुखी और बहुमुखी विकास किया जा रहा है । विकास के मामले में कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है। गांव-गरीब-किसान-नौजवान, महिलाओं, युवाओं, छात्रों, श्रमिको व मजदूरों के लिए अनेकों कल्याणकारी व जनहितकारी योजनाओं का संचालन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है।

विकास की गति को बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ाया गया है और उत्तर प्रदेश विकास की 44 योजनाओं में देश  मे अगले पायदान पर है। कोविड महामारी के दौरान भी चुनौतियां का सामना करते हुए आपदा में भी अवसर तलाशे गए। उत्तर प्रदेश समर्थ प्रदेश बनकर देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। 4 सालों में ट्रांसपेरेंट प्रक्रिया अपनाकर 4 लाख युवाओं/युवतियो को नौकरी देने का काम किया गया है। धान की रिकॉर्ड खरीद की गई है ।

प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों / युवाओं को सफलता दिलाने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का संचालन किया जा रहा है यह योजना युवाओं के लिए वरदान साबित होगी ।श्री केशव प्रसाद मौर्य  आज लखनऊ उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में मनकामेश्वर मंदिर, बंधा रोड टैगोर मार्ग पर उ०प्र० सरकार के 4 साल पूरे होने पर आयोजित “4 साल -बेमिसाल” कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

ममता बनर्जी ने नंदीग्राम घटना की जांच सीआईडी को सौंपी

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पिछले 4 सालों में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ। अपराधियों और माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही की गई । रिफार्म ,परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र को सिद्ध किया गया। प्रदेश को देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में सफलता हासिल हुई है। सरकार अनेक महत्वकांक्षी योजनाओं का संचालन कर लोगों के जीवन में बदलाव लाने में सफल रही है । पिछड़े तबके लोगो को शैक्षिक , सामाजिक तथा आर्थिक क्षेत्र में उत्थान  कर  स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने का महत्वपूर्ण काम सरकार द्वारा किया गया है। जल जीवन मिशन का संचालन कर बुंदेलखण्ड और विन्ध्य क्षेत्र में हर घर नल योजना की शुरुआत करके गांव को शुद्ध पानी देने का अभिनव प्रयास सरकार द्वारा किया गया है । एक जिला -एक उत्पाद योजना के तहत भी  लोगों को रोजगार दिलाने का काम किया गया है ।

आजम खान के समर्थन में शुरू हुई सपा साइकिल यात्रा पहुंची लखनऊ, अखिलेश ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, सौभाग्य योजना जैसी योजनाओं में प्रदेश में बहुत ही उल्लेखनीय और उत्कृष्ट कार्य किए हैं। 4 साल में सर्वाधिक रोजगार देकर नए कीर्तिमान गढ़े गए हैं। उद्योग, कृषि पशुपालन, गो आश्रय स्थलों का निर्माण, ऊर्जा, सामाजिक सुरक्षा एवं श्रम  ग्राम विकास एवं पंचायती राज, भूमाफियाओं खिलाफ कार्रवाई के साथ ही मिशन शक्ति के रूप में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के प्रति विशेष जागरूकता अभियान चलाने का कार्य किया गया है। कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मजबूत ढांचा तैयार किया गया है।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। नई व आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करके जहां सड़कों की लागत कम की गई है, वही अच्छी सड़कें बनाकर आवागमन की सुविधा आमजन को उपलब्ध कराने का बेमिसाल काम किया गया है।

Exit mobile version