Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुझे राष्ट्रपति बनाने की पहल करने के दिन ही राज्य आपका कायल हो गया : कोविंद

kovind

president kovind

कानपुर देहात। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Kovind) ने शुक्रवार को अपने गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश आपका उसी दिन कायल हो गया जिस दिन आपके द्वारा मुझे राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी देने की पहल की गई।

राष्ट्रपति कोविंद (president kovind) ने शुक्रवार को कानपुर देहात जिले के अपने पैतृक गांव परौंख में  मेरा गांव-मेरी धरोहर  विषयक विशेष जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा,  मुझे प्रसन्नता है कि मेरे निमंत्रण पर प्रधानमंत्री जी मेरे पैतृक गांव पधारे। इसके लिए प्रधानमंत्री जी मैं अपनी ओर से और यहां एकत्रित सभी लोगों की ओर से आपका हार्दिक स्वागत करता हूं।

राष्ट्रपति (president kovind) ने कहा कि प्रधानमंत्री जी उत्तर प्रदेश तो हमारे लोकतंत्र की सर्वसमावेशी शक्ति के प्रति आपकी निष्ठा का उसी दिन कायल हो गया, जिस दिन इस राज्य के एक गरीब परिवार में जन्में मुझ जैसे व्यक्ति को राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी देने की पहल आपके द्वारा की गई।    उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों को सदैव इस बात की टीस रहती थी कि इस राज्य ने देश को नौ-नौ प्रधानमंत्री दिये लेकिन राष्ट्रपति एक बार भी नहीं।

राष्ट्रपति (president kovind) ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के लोगों को गर्व की अनुभूति होती है कि यहां के निवासी को पहली बार देश के सर्वाेच्च संवैधानिक पद का उत्तरदायित्व प्रदान किया गया और इसका श्रेय प्रधानमंत्री जी आपको जाता है।  उन्होंने कहा कि   प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब (भीमराव आंबेडकर)के आधुनिक भारत के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।  उन्होंने कहा कि   प्रत्येक नागरिक के जीवन को सरल और सुखमय बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी सतत प्रयत्नशील रहते हैं। उन्होंने भारत माता की सेवा को नये आयाम दिये हैं। उन्होंने राष्ट्र सेवा और जन कल्याण की अवधारणा को नयी सार्थकता प्रदान की है।

महामहिम की गोरक्षनगरी में अगवानी को सीएम योगी ने डाला डेरा

पुरानी स्मृतियों को साझा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि    पचास-पचपन वर्ष पहले डॉ. राममनोहर लोहिया इस गांव में आए थे। मुझे याद है कि मेरी तरह गांव के लोगों ने पहली बार जीप देखी थी। अब आपके आने से इस गांव के लोग दुर्लभ घटना के साक्षी बन रहे हैं।  उन्होंने कहा कि मैं यहां आता हूं तो गांव की मिट्टी को माथे पर लगाता हूं। मातृशक्ति के लिए आदर का यह भाव प्रधानमंत्री जी के जीवन में भी देखा है। उन्होंने कहा कि मैं जो कुछ हूं वह मातृभूमि के आशीर्वाद से संभव हो सका है। इस मिट्टी की ताकत है जिसने प्रधानमंत्री जी को यहा बुला लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा,   परौंख की मिट्टी से राष्ट्रपति जी को जो संस्कार मिले हैं, उसकी साक्षी दुनिया बन रही है।   उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपति ने गांव में पद द्वारा बनी सारी मर्यादाओं से बाहर निकलकर मुझे हैरान कर दिया, स्वयं हेलीपैड पर रिसीव करने आए।   मोदी ने कहा कि मैंने उनसे कहा कि  राष्ट्रपति जी आपने मेरे साथ अन्याय कर दिया तो उन्होंने सहज रूप से कहा कि संविधान की मर्यादाओं का पालन तो मैं करता हूं, लेकिन कभी-कभी संस्कार की अपनी ताकत होती है, आज आप मेरे गांव में आए हैं, मैं यहां पर अतिथि का सत्कार करने आया हूं। मोदी ने कहा कि  अतिथि देवो भव का उत्तम उदाहरण राष्ट्रपति जी ने प्रस्तुत किया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ पथरी देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि   कानपुर देहात के एक छोटे से गांव में भारत के सर्वाेच्च प्रमुख के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ आकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार किया है।  योगी ने कहा,   यह देश की ऐतिहासिक घटना है जब राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एक गांव में एक साथ संवाद कर रहे हैं व अमृत महोत्सव कार्यक्रम के संकल्प की नयी प्रेरणा प्रदान कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि   आज परौंख गांव आदर्श गांव, एक प्रेरणा गांव, एक डिजिटल गांव बन चुका है। परौंख गांव दो-दो अमृत सरोवर बनाने वाला गांव बन गया है।

इसके पहले राष्ट्रपति कोविंद, देश की प्रथम महिला सविता कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी समेत सभी प्रमुख लोगों ने परौंख गांव में पथरी देवी मंदिर, बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर भवन और राष्ट्रपति के पैतृक घर में स्थापित  मिलन केंद्र  में जाकर एक-एक कार्य का अवलोकन किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, राम शंकर कठेरिया, सुब्रत पाठक, राज्य सरकार के मंत्री राकेश सचान, प्रतिभा शुक्ला, अजीत पाल समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे।

Exit mobile version