Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश को जल्द ही मिलेगी कोरोना की दवा 2 DG : सीएम योगी

cm yogi

cm yogi

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (DRDO) द्वारा तैयार एंटी कोविड दवा 2डीजी को मंगवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह इसके लिए केंद्र को मांग पत्र भेजें।

टीम-9 के साथ कोरोना समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि 2डीजी दवा के लिए आवश्यक मांग पत्र केंद्र सरकार को तुरंत भेजकर इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जाए। इसमें देर नहीं होनी चाहिये।

आपको बता दें कि केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई नई दवा 2डीजी को लॉन्च किया। यह दवा डॉक्टर अनंत नारायण भट्ट के साथ वैज्ञानिकों की एक टीम ने बनाई है।

राज्यमंत्री विजय कश्यप के निधन पर CM योगी ने जताया शोक

फिलहाल राजनाथ सिंह और डॉ हर्षवर्धन ने दवाओं की 10 हजार खेप अस्पतालों में प्रयोग के लिए जारी की है। अभी यह दवा फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को दी जाएगी। दवा निर्माता भविष्य में इसके उपयोग के लिए दवा के उत्पादन में तेजी लाने पर काम कर रहे हैं।

इसके बाद यह बाजारों में भी उपलब्ध रहेगी। 2डीजी को कोविड मरीजों के लिए रामबाण माना जा रहा है। दरअसल DRDO के वैज्ञानिकों की रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद भारत ने कोरोना के खिलाफ ये दवा तैयार की है और इससे लोगों को राहत मिलने की पूरी उम्मीद है। DRDO के अधिकारियों के मुताबिक ये दवा मरीजों की जल्द रिकवरी में मदद करती है और उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता को भी काफी हद तक कम कर देती है।

नारद स्टिंग ऑपरेशन: जेल में बंद मंत्री फिरहाद की तबीयत बिगड़ी

मई से अक्टूबर के बीच हुए ट्रायल में दवा ने कोविड मरीजों पर काम किया और ये सुरक्षित भी रही। दवा के उपयोग से अस्पताल में भर्ती के दिन भी कम रहे और ऑक्सीजन सपोर्ट भी नहीं लेना पड़ा। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि ये दवा एक तरह का सूडो ग्लूकोज मोलेकल है, जो कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकता है। ये दवा दुनिया की उन चंद दवाओं में शुमार हो गई है, जो खास तौर पर कोविड को रोकने के लिए बनाई गई हैं।

Exit mobile version