जब अटल जी ने मोदी से कहा ‘दिल्ली छोड़ दो और यहां से जाओ’, उड़ गए थे होश

अटल

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उनके निधन पर पूरे देश में शोक का माहौल है। काफी लंबे समय वे बीमार चल रहे थे और उनका इलाज दिल्ली के एम्स में हो रहा था वहीं बुधवार को उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ गयी। जिसके बाद गुरूवार को शाम करीब पांच बजे उनका निधन हो गया जिस पर पीएम मोदी समेत तमाम नेताओं ने शोक जताते हुए श्रद्धांजलि दिया है। वहीं वह अपने पीछे कई ऐसी बातें छोड़ गए जो सबके दिलों में हमेशा रहेंगी। एक ऐसा ही किस्सा पीएम मोदी और अटल जी को लेकर है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

पढ़ें:- नहीं रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी 

अटल जी ने जब नरेंद्र मोदी को दिल्ली छोड़ने के लिए कहा

ये बात साल 1995 की है, उस वक्त गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ था। उस समय सीएम पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर नरेंद्र मोदी का नाम भी आगे था। लेकिन शंकर सिंह वाघेला और नरेंद्र मोदी को दरकिनार कर केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था और मोदी को पार्टी के काम से दिल्ली बुला लिया गया था। साल 1998 के बीच चुनाव में भी मोदी की गुजरात के चुनाव में हिस्सेदारी नहीं रही और वह दिल्ली में बरकरार रहे। केशुभाई पटेल सीएम बने।

इस दौरान साल 2001 में गुजरात में आए भूकंप और उसके बाद गुजरात में सरकार के हालात संभालने में नाकामी की वजह से केशुभाई पटेल को इस्तीफा देना पड़ा था। उस समय नरेंद्र मोदी दिल्ली में ही मौजूद थे। अक्टूबर 2001 में मोदी पास प्रधानमंत्री आवास से फोन आया और उन्हें तुरंत मिलने का निर्देश दिया गया। बता दें कि उस समय देश में एनडीए की सरकार थी और अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे।

पढ़ें:- इस वजह से जीवन भर कुंवारे रह गए थे अटल बिहारी वाजपेयी 

आदेश के बाद मोदी हैरान-परेशान प्रधानमंत्री आवास पहुंचे। बताया जाता है कि मोदी जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी सामने आये वैसे ही अटल बोले तुम दिल्ली छोड़ दो और यहां से जाओ। ये सुनकर मोदी चौंक गए। उन्होंने पूछा कहां? तो अटल बोले गुजरात जाओ। बाद में पता चला कि अटल बिहारी वाजपेयी मोदी को गुजरात का सीएम बनाकर गुजरात भेजना चाहते हैं।

जिसके बाद नरेंद्र मोदी सीएम बनने के लिए गुजरात की ओर रवाना हो गए और फिर 2002, 2007 और 2014 तक सीएम रहे। हालांकि, इसी बीच 2002 में हुए गोधरा कांड के बाद वाजपेयी मोदी से काफी नाराज भी हुए और उन्हें राजधर्म का पालन करने की नसीहत दी थी।

loading...

You may also like

अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह को दी खुली बहस की चुनौती

नयी दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा अध्यक्ष