Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

करोड़ो में बिका दुनिया का पहला क्रिसमस मैसेज, जानिए क्या है खास

दुनिया का पहला टेक्‍सट मैसेज (SMS) साल 1992 में भेजा गया था, ये मैसेज वोडाफोन के एक कर्मचारी ने दूसरे को भेजा था।

इस मैसेज में उसने लिखा था क्रिसमस की शुभकामनाएं (Merry Christmas), अब इस नायाब और पहले एसएमएस की नीलामी होने जा रही है। इसकी नीलामी के बाद कीमत £170,000 (करीब 1 करोड़ 71 लाख रुपए) हो सकती है।

डेली मेल में प्रकाशित खबर के अनुसार, दुनिया का पहला SMS ब्रिटिश प्रोगामर नील पापवोर्थ (Neil Papworth) ने 29 साल 3 दिसंबर 1992 को पहले भेजा था। अब मोबाइल कंपनी वोडाफोन ने इस SMS की नीलामी करने फैसला किया है। इस एसएमएस की डिजिटल प्रति की नीलामी पेरिस में मौजूद एगट्स ऑक्‍सन हाउस (Paris auction house Aguttes) में होगी। ये नीलामी 21 दिसंबर 2021 तक होगी।

नील पापवोर्थ एक डेवलपर और टेस्‍ट इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे थे, तब उन्‍होंने इस एसएमएस को कंप्‍यूटर से अपने दूसरी साथी को रिचर्ड जारविस (Richard Jarvis) को भेजा था। रिचर्ड जारविस तब कंपनी के डायरेक्‍टर थे। उनको ये एसएमएस ऑर्बिटल 901 हैंडसेट पर भेजा गया था।

कोरोना संक्रमित करीना ने सैफ संग एंजॉय किया कॉफी डेट

नील पापवोर्थ ने साल 2017 में बात करते हुए कहा था, 1992 में जब एसएमएस भेजा था। तब इस बात का एकदम आइडिया नहीं था कि ये इतना पॉपुलर हो जाएगा। तब उन्‍होंने अपने बच्‍चों को भी ये बताया था कि उन्‍होंने ही दुनिया का पहला मैसेज भेजा था।

वोडाफोन ने अपने बयान में बताया कि जो भी नीलामी से आय होगी, उसे यूएनएचसीआर- यूएन रिफ्यूजी एजेंसी को दिया जाएगा। खास बात ये है कि 1992 में जब पहला मैसेज भेजा गया था। इसके बाद साल 1995 आते आते तक केवल 0।4 फीसदी ही लोग मैसेज औसतन हर महीने भेजते थे।

Exit mobile version