Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

झींगा मच्छी खाने के होते है कमाल के फायदे, जानें जरूर

झींगा मच्छी खाने मे बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके सेवन से सेहत को हमेशा ही अच्छे लाभ मिलते है। पोषक तत्व की बात की जाये तो इसमें प्रोटीन, विटामिन, नूट्रिएन्डस और खूब सारा पानी होता है जो सेहत के फायदेमंद होता है। जो लोग खाने मे कम कैलोरी वाला भोजन पसंद करते है उन्हें झींगा मच्छी का सेवन करना चाहिए। क्यों की इसमें बहुत ही कम मात्रा मे पायी जाती है।

आइये जाने झींगा मच्छी खाने के फायदे…….

>> झींगा मे पाए जाने वाले मिनरल्स हमारे बालो के लिए फायदेमंद होते है। जिंक की कमी होने की वजह से बाल टूटने झड़ने लगते है। ऐसे मे झींगा मच्छी का सेवन जिंक की कमी को पूरा करता है।

>> झींगा मच्छी मे पाया जाने वाला अस्तगतिन आँखों की थकान मे राहत दिलाने का काम करता है। खास टूर पर इसका सेवन उन्हें करना चाहिए जो लगातार कंप्यूटर पर कार्य करते है।

>> झींगा मे उच्च मात्रा मे आयरन होता है जो शरीर के लिए हीमोग्लोबिन के साथ ऑक्सीजन को बढ़ाता है जिससे दिमाग और बाकि नसों को मज़बूत बनाता है। दिमाग मे इसकी वजह से याददास्त और समझ की बढ़ोतरी देखि जा सकती है।

>> झींगा मे प्रोटीन और विटामिन डी बहुत अधिक पाए जाते है। लेकिन कार्बोहइड्रेट बहुत कम ही मात्रा मे पाया जाता है जो मोटापे को कम करने मे भी सहायक है।

>> झींगा मे मौजूद प्रोटीन और विटामिन, केल्सियम ादसी पाए जाते है हड्डियों को मज़बूत बनाते है।

>> पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी झींगा मच्छी दूर करती है।

>> झुर्रिया को दूर करने मे भी झींगा अच्छी होती है। दाग धब्बे को दूर करने के लिए झींगा का सेवन करना चाहिए

Exit mobile version