Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कच्चा प्याज़ खाने के होते है बहुत से फायदे, जानकर चौंक जाएंगे

raw onion

raw onion

कच्चा प्याज़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है I प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और कई तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता हैI

इससे कई तरह की अन्य बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है I भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

सैंडविच, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है।

आइये जानते है प्याज़ को खाने से होने वाले फायदे के बारे मे …..

  1. प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है। प्याज़ मे फाइबर भी होता है जो पेट की गन्दगी बाहर निकलने मे मदद करता है I
  2. सर्दी, कफ या खराश से होने पर प्याज़ का रस पीने से भी राहत मिलती है । इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।
  3. 3.नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूघने से भी राहत मिलती है । इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाए यह इस समस्या से निजात दिलाएगा ।
  4. रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है। डायबिटिक मरीज़ को खाने के साथ रोज सलाद मे प्याज़ का सेवन करना चाहिए ।
  5. कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।
  6. गर्मियों में प्याज रोज खाना चाहिए। यह आपको लू लगने से बचाएगा।
  7. 3 चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर लेने से मासिक धर्म की अनियमितता व उस दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है।
  8. प्याज के रस में दही, तुलसी का रस और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों का गिरना बंद हो जाता है और रूसी की समस्या से भी निजात मिलती है।
Exit mobile version