Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिर्फ चार लफ्ज़ हैं  “नफरत”, इंसान इनको दिल से निकाल दे तो मोहब्बत बढ़ेगी : फात्मा जबीं

रामपुर(मुजाहिद खाँ)। 2 अक्टूबर गाँधी जयन्ती समारोह के अवसर पर नगरपालिका रामपुर में ध्वजारोहण व राष्ट्रगान के बाद उत्कृष्ठ कार्यों के लिए नगरपालिका के लिपिकीय वर्ग व सफाई मित्रों को नगरपालिका अध्यक्षा द्वारा सम्मानित किया गया।

2 अक्टूबर गाँधी जयन्ती के अवसर पर रामपुर नगरपालिका परिसर में कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए नगरपालिका अध्यक्षा फात्मा जबीं ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के बाद स्कूली बच्चों ने राष्ट्रगीत व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसे सभी ने सराहते हुए हौंसला अफज़ाई की। वहीं नगरपालिका अध्यक्षा फात्मा जबीं ने उत्कृष्ठ कार्यों के लिए नगरपालिका के लिपिकीय वर्ग व सफाई मित्रों को सम्मानित करते हुए कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी नगरपालिका डॉ विवेकानंद व अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे।

मीडिया से बात करते हुए नगरपालिका चेयरपर्सन फात्मा जबीं ने कहा कि नगर पालिका में आजादी का अमृत महोत्सव और 02 अक्टूबर के उपलक्ष्य में गांधी जयंती मनाई गई। इस अवसर पर कोरोना काल में कर्मचारियों ने जो मेहनत की है, सड़कों पर रहे और जान की परवाह किए बिना लोगों की हिफाजत के लिए काम किया है। उन सभी को सम्मानित किया गया और जिन्होंने फर्स्ट, सेकंड, थर्ड ग्रेड हासिल किया उनको भी सम्मानित किया गया। फात्मा जबीं ने कहा कि सम्मानित करने का मकसद यह है कि उनका मनोबल बढ़े और उनकी काम करने में रुचि और पैदा हो और मेहनत से काम करें।

शहर की जो सफाई व्यवस्था है वह उन्हीं पर निर्भर करती है वो जितनी मेहनत करेंगे उतनी ज़्यादा सफाई रहेगी। कहा हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम उनको प्रोत्साहित करें और आगे बढ़ने की हिम्मत दें। यही हमारा संदेश है कि हम उनके साथ हैं वह काम करें। उनको सम्मानित करने से उनको मनोबल मिलेगा और उनके अंदर काम करने की हिम्मत पैदा होगी जोश बढ़ेगा।

राज्य आंदोलनकारियों के अनुरूप उत्तराखंड का होगा विकास : सीएम पुष्कर

पालिकाध्यक्षा फात्मा जबीं ने कहा कि सम्मानित कर यह बताने की कोशिश की गई है वो सब भी बराबर है कोई भेदभाव नहीं है। कहा आज भी गाँधी जयन्ती पर एकता का यही संदेश दिया है कि गांधी जी ने भी सारे धर्मों, भेदभाव सबको दूर करके अपने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। यही संदेश है कि सब लोग सही रास्ते पर चलें एकता को बनाए रखें।

पालिकाध्यक्षा ने कहा कि आने वाला हिंदुस्तान ऐसा हो कि अगर मुसलमान मस्जिद में जाए तो बाहर हिंदू भाई उनकी हिफाजत करें और अगर हिंदू मंदिर में जाए तो मुसलमान भाई उनकी हिफाज़त करें ऐसा हिंदुस्तान होना चाहिए। भेदभाव मिटा देना चाहिए। कहा यह सिर्फ चार लफ्ज़ हैं नफरत। इंसान इन चार लफ्जों से जो बनता है नफरत उसको दिल से निकाल दे तो सब कुछ सुधर जाएगा और मोहब्बत पैदा होगी। नफरत शब्द हर इंसान के दिल से निकल जाना चाहिए।

Exit mobile version