Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामनवमी पर जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजी रामनगरी, सरयू में उमड़ा आस्था का सैलाब

Saryu

Saryu

अयोध्या। रामनवमी (Ramnavmi) पर जय श्रीराम के उद्घोष से आज पूरी रामनगरी गूंज रही है।  सरयू तट (saryu river) से लेकर प्रमुख मठ मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। मठ मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों की धूम है। अवसर है भगवान श्री राम के पावन जन्मोत्सव का। लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ आस्था का पर्व मना रही है।

भक्तों के पग अपने आराध्य की चौखट पर पहुंचने के लिए तेजी से बढ़े जा रहे हैं। हजारों मंदिरों में ठीक दोपहर 12 बजे राम जन्मोत्सव का कर्मकांड होगा। इससे पहले श्रद्धालु सरयू में स्नान कर प्रमुख मंदिरों रामलला, हनुमानगढ़ी ,कनक भवन आदि में दर्शन पूजन के लिए कतार बद्ध है।

राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पिछले 2 साल कोरोना संक्रमण के चलते राम नवमी का पर्व परंपरा निर्वाहन तक ही सीमित रहा था लेकिन इस बार भक्तों की भारी भीड़ अयोध्या में उमड़ी है। पूरी अयोध्या को इस तरह सजाया गया है कि पूरा माहौल राममय हो उठा है।

आज रामनवमी पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख शांति

राम जन्मभूमि परिसर में अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। भक्त अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला का ठाठ बाट देखकर निहाल हैं तो वही राम मंदिर निर्माण कार्य का साक्षी बन कर भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। राम मंदिर में सजे फूलों की झांकी भक्तों को निहाल कर रही है। ठीक 12:00 बजे यहां जन्मोत्सव का आयोजन होगा।

यह पहला अवसर है जब राम जन्म भूमि से जन्मोत्सव कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। साथ ही साथ सीमित संख्या में ही सही लेकिन पहली बार कुछ भक्त भी रामलला के जन्म उत्सव की आरती में शामिल हो सकेंगे। इसी तरह कनक भवन हनुमानगढ़ी के दरबार में भक्तों की भीड़ जमी हुई है।

रामनवमी पर करें रामचरित्र मानस की इन चौपाईयों का पाठ, पूरी होंगी मनोकामनाएं

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने जगह-जगह रूट डायवर्जन लागू किया है। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा, आईजी केपी सिंह, डीएम नीतीश कुमार, एसएसपी शैलेश पांडेय, सहित अन्य आला अधिकारी मेला क्षेत्र में कैंप किए हुए हैं । पूरी राम नगरी को अभेद्य सुरक्षा घेरे में कैद करते हुए पूरे मेला क्षेत्र की ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है।

Exit mobile version