Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन राज्यों में गरज के साथ तेज बारिश की संभावना, टूट सकता है 121 सालों का रिकॉर्ड

monsoon alert

दिल्ली-यूपी, हरियाणा व राजस्थान में बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग ने इन राज्यों में बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है और यह बारिश इस सप्ताह रुक-रुक कर होती रहेगी। इसके चलते मौसम विभाग की ओर से राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली के अलावा हरियाणा व यूपी के कुछ इलाकों समेत राजस्थान के डीग में बारिश के आसार बन रहे हैं।

दिल्ली में 29 सितंबर तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी, लेकिन आज यानी बुधवार को सारा दिन बारिश होती है तो 121 सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में अबतक 404 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले 121 साल पहले यानी 1944 में सर्वाधिक 417.3 मिमी बारिश हुई थी।

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का पोस्टमार्टम पूरा, CM योगी को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

पूरे मानसून की बात करें तो राजधानी में अभी तक 1170 मिमी बारिश हुई है। इससे पहले 1964 में 1190.9 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सफदरजंग, वसंतकुंज, पालम व एनसीआर में गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा में बारिश होगी। वहीं हरियाणा व यूपी के पानीपत, गनौर, होडल साकोटी टंडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बरौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, बुलंदशहर, खुर्जा में अगले दो घंटे के अंदर बारिश की संभावना बन रही है।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर महीने में बारिश ने अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अभी मानसून बना हुआ है और इसके देर से जाने की संभावना है। आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में ही अबतक 27 फीसद बारिश हो चुकी है।

Exit mobile version