Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Maruti Suzuki की बिक्री पर लगा ब्रेक, मुनाफे में आई भारी गिरावट

नई दिल्ली। सेमीकंडक्टर की कमी ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को बड़ा झटका दिया है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बिक्री घटने से कंपनी के मुनाफे में भारी गिरावट आई है। मारुति सुजुकी इंडिया  ने बुधवार को बताया कि, 30 सितंबर 2021 को हफ्ते की दूसरी तिमाही के दौरान उसका शुद्ध लाभ 65 फीसद घटकर 475.3 करोड़ रुपये रह गया। कंपनी का कहना है कि, सेमीकंडक्टर की कमी से प्रोडक्शन पर असर पड़ा है।

मारुति सुजुकी की मानें तो चिप की कमी के साथ-साथ जिंस लागत बढ़ने से भी मुनाफा प्रभावित हुआ। मारुति सुजुकी को पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,420 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था, जो इस बार गिरकर 475.3 करोड़ रुपये रह गया।

घर का निर्माण कराते समय ध्यान रखें ये बातें

मारुति सुजुकी की वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में आय 20,551 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 18,756 करोड़ रुपये थी। साल-दर-दर के आधार पर कंपनी की आय में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

दरअसल, दूसरी तिमाही में कुल वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। सितंबर तिमाही में मारुति की बिक्री तीन फीसदी घटकर कुल 3,79,541 यूनिट्स रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 3,93,130 यूनिट्स थी। वहीं बुधवार को कारोबार के अंत में मारुति सुजुकी के शेयर 0.72 फीसदी चढ़कर 7,350 रुपये पर बंद हुआ। गौरतलब है कि, चिप संकट की वजह से ऑटो कंपनियां डिमांड पूरी नहीं कर पा रही हैं. फेस्टिव सीजन में भी चिप संकट का असर दिखने वाला है।

Exit mobile version