Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए साल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays

bank holiday

दिसंबर का महीना खत्म होने में कुछ ही बाकी बचे हैं और जल्द ही नए साल 2023 की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में नए साल की शुरुआत से पहले यह जान लें कि अगले महीने जनवरी में बैंक में छुट्टियों (Bank Holiday) की भरमार है. बैंक आम लोगों की जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. कैश ट्रांजैक्शन (Cash Transaction) से लेकर चेक जमा करने, ड्राफ्ट आदि कई कामों के लिए लोगों को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं. ऐसे में लंबे बैंक हॉलिडे के कारण आम ग्राहकों को कई बार बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लोगों की सुविधा के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी करता है. जिससे ग्राहक बैंक संबंधी काम जल्द निपटा सकें.

जनवरी 2023 में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक (Bank Holiday)

आरबीआई के नए साल के कैलेंडर के मुताबिक जनवरी 2023 में बैंक कुल 11 दिनों तक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको जनवरी 2023 में बैंक संबंधित कोई जरूरी काम निपटाना है तो उसे पहले ही पूरा कर लें. इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. ऐसे में अगर आप बैंक के अवकाश के (Bank Holiday in Jan 2023) कारण होने वाली परेशानियों से बचना चाहते हैं तो यहां राज्यों के अनुसार छुट्टियों की लिस्ट चेक कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने काम की प्लानिंग उसी हिसाब से कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बाैत ये है कि राज्यों में छुट्टियां लोकल फेस्टिवल के अनुसार तय होती है.

जनवरी 2023 में बैंक अवकाश की पूरी लिस्ट  (Bank Holiday)

1 जनवरी 2023- रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)

2 (New Years Celebration के मौके पर आईजोल में बैंक बंद रहेंगे

3 जनवरी 2023- सोमवार (इमोइनु इरत्पा के मौके पर इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे)

4 जनवरी 2023- मंगलवार (गान-नगाई के मौके पर इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे)

8 जनवरी 2023- रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)

14 जनवरी 2023- मकर संक्रांति (दूसरा शनिवार)

15 जनवरी- पोंगल/माघ बिहू/रविवार (सभी राज्यों की छुट्टी)

भाजपा वादा तो खूब करती है पर निभाती नहीं है: अखिलेश यादव

22 जनवरी, 2023- रविवार

26 जनवरी, 2023- गुरुवार- (गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे)

28 जनवरी, 2023- चौथा शनिवार

29 जनवरी, 2023-रविवार

बैंक बंद रहने पर इस तरह अपने काम को करें पूरा

बैंक हॉलिडे ((Bank Holiday)) वाले दिन अगर आपको किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर करना है या किसी से पैसे मंगवाने हैं तो आपको इस काम के लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने के लिए आप एटीएम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

Exit mobile version