Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी तेज बारिश

rain

rain

नई दिल्ली। भीषण गर्मी (Heatwave) का सामना कर रहे देश के कई राज्यों को अब राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में मौसम में बदलाव के आसार जताए हैं और कहा है कि यहां अगले तीन दिनों में झमाझम बारिश (Rain) होने की संभावना है।

वहीं, गर्मी से बेहाल दिल्ली (Delhi Weather) के लोगों को आज बारिश (Rain) ने बड़ी राहत दी है। दिल्ली में सोमवार तड़के से ही बादल बरस रहे हैं। जिससे यहां का मौसम सुहाना हो गया है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सुबह-सुबह तेज आंधी के आगमन के साथ ही तुफानी बारिश (Rain) का सिलसिला शुरू हो गया, जो अब तक जारी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 23 और 24 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ उत्तर पश्चिमी भारत में गर्मी से राहत मिलने की भविष्यवाणी की है। विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलेंगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे।

कई राज्यों में बारिश (Rain) के आसार

स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल के कुछ हिस्सों तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी इलाकों में में भी बारिश के आसार हैं।

Asha कार्यकर्ताओं को WHO ने किया सम्मानित, कोरोनाकाल में निभाई थी अहम भूमिका

मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी कुछ स्थानों पर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

तमिलनाडु, आंध्र और तेलंगाना में भी बारिश (Rain)

IMD ने बताया कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने से आगामी 48 घंटों के दौरान जयपुर समेत कई जिलों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। जबकि ओडिशा में शनिवार को रातभर हुई बारिश के बाद रविवार को मौसम सुहावना रहा और तापमान में काफी कमी दर्ज की गई है।

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी गरज के साथ वर्षा होने के आसार हैं।

Exit mobile version