Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी पुलिस में होगी 60 हजार कांस्टेबल की भर्तियां, जानें कब होगा एग्जाम

UP Police

UP Police Constable Vacancy

UP Police बल का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा 11 फरवरी को होगी। इसमें करीब 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।

कांस्टेबल के अलावा सब इंस्पेक्टर, जेल वार्डन सहित 25 हजार अन्य खाली पदों पर भी भर्तियां होनी हैं। वहीं शासन ने पीएससी में भी एक महिला बटालियन में भर्तियों की मजूरी दे दे ही। दिसंबर 2023 के लास्ट या जनवरी 2024 में इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

बता दें कि अभी मौजूदा समय में UP Police में खेल कोटे के तहत एसआई और कांस्टेबल के 576 पदों भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इनमे कांस्टेबल के 546 और एसआई के 91 पद शामिल हैं। पुलिस में करीब 60 हजार पदों पर भर्तियों का विज्ञापन कभी भी जारी किया जा सकता है। इन भर्तियों में 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित करने की घोषणा राज्य सरकार ने पहले ही की थी।

यूपी पुलिस प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा के अनुसार नागरिक पुलिस में कांस्टेबल के 60 हजार 244 पदों पर सीधी भर्तियों के लिए एक सप्ताह के अंदर प्रक्रिया शुरू की जी सकती है। साथ ही अन्य पदों पर भी भर्तियों का विज्ञापन जल्द ही जारी किया जा सकता है। इस वैकेंसी के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से लेकर रिजल्ट जारी होने तक की प्रक्रिया UPPRPB द्वारा पूरी कराई जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार इसकी आफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नजर बनाए रखें।

ऐसे करना होगा आवेदन

– भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।
– यहां संबंधित भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
– दिशा -निर्देश को पढ़ें और नियमानुसार आवेदन करें।

आज है साल का सबसे छोटा दिन, जानिए इसके पीछे की वजह

बता दें कि अभी जो एसआई भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उस पर चयन लिखित परीक्षा पीईटी आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी के लिए अभ्यर्थी भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। पहले यूपी पुलिस में कुल 52,699 पदों पर भर्तियां होनी थी, लेकिन बाद में पदों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए 62,244 पद कर दिया गया। अब इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल स्पोर्ट्स कोटा से भर्तियां की जा रही हैं।

Exit mobile version