Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय टीम के इन 10 खिलाड़ियों ने लिया रिटायरमेंट

10 players

10 players

नई दिल्ली। भारतीय टीम (Indian team) ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni’s) की कप्तानी में साल 2011 का वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद साल 2023 में होने वाले तीसरे वर्ल्ड कप (3rd world cup) से पहले भारत के उन 10 खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट ले लिया है, जो वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल मैच की प्लेइंग इलेवन (playing XI) का हिस्सा थे। अब उस मुकाबले में खेलने वाले सिर्फ एक खिलाड़ी को संन्यास लेना है, लेकिन उस खिलाड़ी की मौजूदा फॉर्म और फिटनेस ऐसी है, जिसकी वजह से वह 2023 ही नहीं, बल्कि 2027 का वनडे वर्ल्ड कप भी खेल सकते हैं।

IND-NZ के बीच पहला टेस्ट मैच कल, भारतीय टीम ने अभ्यास में बहाया पसीना

दरअसल, बुधवार 9 मार्च को एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने हर प्रकार की क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। वे सात साल क्रिकेट से बैन रहे, लेकिन बाद में बीसीसीआई (BCCI) और कोर्ट से उनको क्लीन चिट मिल गई थी। उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी भी की थी, लेकिन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। उन्होंने आईपीएल 2021 और आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में भी अपना नाम दिया था, जिसमें से एक बार बीसीसीआई ने उन्हें पहले ही निकाल दिया था, जबकि इस बार उनको कोई खरीदार नहीं मिला।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम घोषित, ये होंगे कप्तान

वहीं, अगर वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया (Indian team) की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, विराट कोहली, एमएस धोनी, युवराज सिंह, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, जहीर खान, मुनफ पटेल और एस श्रीसंत शामिल थे। इनमें से 10 खिलाड़ियों ने संन्यास ले लिया है, सिर्फ विराट कोहली ही एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। हालांकि, इनमें से विराट कोहली को छोड़कर सभी खिलाड़ियों ने उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

भारतीय टीम ने क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर ट्रेनिंग सेशन किया शुरू

विराट कोहली (Virat Kohli) इस समय 33 साल के हैं और 2027 के विश्व कप के दौरान वे 38 साल के होंगे। मौजूदा फिटनेस को देखा जाए तो विराट कोहली (Virat Kohli) आराम से उस विश्व कप का भी हिस्सा हो सकते हैं और भारत के लिए पांच विश्व खेल सकते हैं। विराट ने अभी तक 2011, 2015 और 2019 का वनडे वर्ल्ड कप खेला है और वे भारत की इस टीम के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पिछले तीनों वनडे वर्ल्ड कप खेले हैं और चौथा भी भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप में खेलने वाले हैं।

Exit mobile version