Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महिलाओं को खानपान में ये 4 चीजें शामिल करनी चाहिए, जानें जरुर

महिलाओं को उनके खानपान का विशेष रूप से ध्‍यान रखने की आचश्‍यकता होती हैं। जिसमें उनकी उम्र और जीवन के अलग-अलग चरणों के लिए उनका पौष्टिक खाना काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। एक महिला को उसके मासिक धर्म से लेकर गर्भावस्‍था या स्‍तनपान और रजोनिवृति में पोषक तत्‍वों से भरपूर खाने की आवश्‍यकता होती हैं। क्‍योंकि खानपान में लापरवाही का सीधा असर उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ सकता हैं।

ऐसे में जरूरी है कि वह कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, तो उनके शरीर को इन अवस्‍थाओं से निपटने के लिए तैयार बनाएं। न्‍यूट्रीनिस्‍ट और वेट लॉस कंसल्‍टेंट सिमरन सैनी का कहना है, हालांकि फलों और सब्जियों से भरपूर आहार, जिसमें लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हैं, यह महिलाओं के लिए हमेशा सुझाए जाते हैं। लेकिन यहां हम आपको 4 ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे हैं, जिन्‍हें कि महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

काली बीन्‍स

काली बीन्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ये बीन्स पेट को साफ करने में मदद करते हैं और इसके अलावा, सहनशक्ति और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करती हैं। इसके साथ ही क्‍योंकि काली बीन्‍स कैलोरी में कम होती है, जिसकी वजह से यह आपके वजन को कम करने में या वजन को कंट्रोल रखने में भी मददगार होती हैं। आप इन्‍हें उबालकरनियमित रूप से सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पोटैशियम और फोलेट से भरपूर है, जो कि दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं।

बादाम

बादाम प्रोटीन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होता है। यह आपकी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं और महिलाओं में हार्मोन को संतुलित करते हैं। इसके अलावा, बादाम स्वस्थ बाल और त्वचा भी प्रदान करता है। यह आपकी याददाश्‍त और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है। महिलाओं में बादाम का नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है। क्‍योंकि बादाम में कैल्शियम का अच्‍छा स्‍त्रोत होता है और यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में भी सहायक हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ एक लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन से भरपूर प्राचीन अनाज है। यह अधिक ऊर्जा और तृप्ति प्रदान करते हुए एक भरपेट भोजन प्रदान करने में सहायक हैं। इस प्रकार इसे अक्सर वजन घटाने के लिए सेवन की सलाह दी जाती है और यह लो कैलोरी पर महिलाओं को सक्रिय रखने में सहायक हैं। इसमें राइबोफ्लेविन और मैग्नीशियम शामिल होता है। इस अनाज को महिलाओं में माइग्रेन की समस्‍या

योगर्ट

योगर्ट प्रोबायोटिक्स में समृद्ध हैं और स्वस्थ आंत्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मदद करता हैं। योगर्ट में शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक प्रोटीन भी होता है। योगर्ट एसिडिटी और ब्‍लोटिंग को दूर करने में मदद करता है और वजन घटाने में भी सहायक हैं। यह महिलाओं में हड्डियों की मजबूती के लिए एक महत्वपूर्ण खाद्य-पदार्थ हैं। क्‍योंकि एक कप दही में 30% कैल्शियम की मात्रा हैं। यह विटामिन डी, फास्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

Exit mobile version