Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल

seasonal fruit

seasonal fruit

सर्दियां के मौसम को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए प्रभावाशाली मानते है। सर्दियों के मौसम शुरू हो चुका है और बाजार में विभिन्न प्रकार के फल भी आ चुके हैं। हमारे शरीर को जिस चीज आवश्यकता होती है उस हिसाब से प्रकृति हमें फल और सब्जियां देती है। मौसम के अनुरूप की फल और सब्जियों के गुण होते हैं।

सर्दी में जितने फल और सब्जियां मार्केट में आते हैं, उतनी ही अच्छी होती है। सर्दियों में बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ा जाता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के साथ इन सर्दी और वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन 5 फलों का सेवन करना चाहिए।

आपका पसंदीदा फल सेब, केला,चीकू, अंगूर, बेरीज, सिंघाड़ा आदि आता है तो ये सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आपके शरीर को रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता हैं। इस सर्दियों में आप इन फलों को अपने डाइट में शामिल जरूर करें। परन्तु इन फ्रूट्स के आपको इस मौसम में संतरा, पपीता, अमरूद, मौसमी और कीवी को भी अपने डाइट में जरूर रखे।

मनुष्य को स्वस्थ रखने के लिए गट बैक्टीरिया बड़ी भूमिका निभाता है। यह बैक्टीरिया व्यक्ति के आंत में पाया जाता है। गट बैक्टीरिया का ये काम होता है की आपके द्वारा जो भी भोजन किया जाता है। सके अवशोषण की प्राथमिक क्रिया इन गट बैक्टीरिया द्वारा ही की जाती है।

व्यक्ति को सेहतमंद रखने के लिए गट बैक्टीरिया को अच्छा रहना होगा तभी आपकी सेहत को भी अच्छा रखा पाएंगे। इसलिए जरुरी होता है गट बैक्टीरिया की सेहत का ध्यान रखना।

गट बैक्टीरिया अच्छा रखने के लिए आपको रसीले फल का सेवन करना होगा। रसीले फल खाने से आपकी आंतों की सफाई होती है और गट बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ती है। जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं। शरीर कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रसीले फल खाने की सलाह दी जाती है।

Exit mobile version