Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आदत में शुमार है ये 5 गलतियां तो न करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

credit card

क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली| नवरात्रि शुरू होने के साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों ने सेल शुरू कर दी है। कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए बैंकों के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अतिरिक्त छूट मुहैया करा रही हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ छूट पाने के लिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से बचें। यह आपको कर्ज के दलदल में धकेल सकता है।

बैंक क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं देने पर 24 फीसदी से 48 फीसदी तक ब्याज वसूलते हैं। बिल नहीं चुकाने पर सिबिल स्कोर भी खराब होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ किन पांच तरह के लोगों को क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचने की सलाह दे रहे हैं।

अगर आपकी आदत में जमकर खरीदारी करने का चसका है तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचें। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के वक्त में नकद पैसा नहीं देना होता है। ऐसे में आपको पता नहीं चलता कि आप कितनी की खरीदारी कर चुके हैं। इस तरह आप बजट से अधिक की खरीदारी आसानी से कर लेते हैं। बाद में आपको क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में समस्या होती है। इससे आप वित्तीय संकट में भी फंसते हैं और सिबिल स्कोर भी खराब हो जाता है। ऐसा होने से भविष्य में आपको लोन मिलने में समस्या आती है।

13 दिन में बदल जाएगा रसोई गैस LPG सिलेंडर लेने का तरीका

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर आमतौर पर बैंक 45 दिन का ग्रेस पीरियड देते हैं। इसके बाद बिल नहीं चुकाने पर पेनल्टी और मोटा ब्याज वसूलते हैं। अगर, आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के बाद बिल चुकाने को लेकर गंभीर नहीं है तो कार्ड का इस्तेमाल से बचें। यह आपको कर्ज के जाल में फंसाने के साथ आपके वित्तीय स्थिति को कमजोर करने का काम करेगा।

अगर, दैनिक जरूरतों की खरीदारी में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप जल्द कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जिनकी वित्तीय स्थिति बहुत ही कमजोर होती है वह माह के अंत में क्रेडिट कार्ड से दैनिक जरूरत के सामान की खरीदारी करते हैं लेकिन बाद में उनके पास उसका बिल चुकाने का पैसा नहीं होता है। ऐसे लोगो को अपने खर्च कम कर वित्तीय स्थिति को मजबूत करनी चाहिए।

अगर, आप क्रेडिट का इस्तेमाल यदा-कदा करते हैं तो इसको बंद करना देना ज्यादा फायदेमंद होगा। बैंक क्रेडिट कार्ड देने की एवज में सालाना शुल्क वसूलते हैं। अगर, आप कभी-कभार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कार्ड से मिलने वाले फायदे को आप नहीं उठा पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए डेबिट कार्ड ही एक बेहतर विकल्प है। मौजूदा समय में कई बैंक डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई का विकल्प मुहैया करा रहे हैं।

Exit mobile version