Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

ये 5 नेचुरल फेस मास्क स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी

नई दिल्ली| नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी स्किन क्वालिटी को बेहतर बनाना सबसे बेस्ट होता है क्योंकि इससे आपको पैसे ज्यादा खर्च करने नहीं पड़ते और साइड इफेक्ट्स का खतरा भी कम होता है। सबसे पहली बात तो यह याद रखने वाली है कि कोई रंग सुंदरता का पैमाना नहीं है इसलिए आपको गोरे-काले की परिभाषाओं से दूर अपनी मौजूदा स्किन क्वालिटी को निखारने और दाग-धब्बे से बचाव पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं स्किन पर निखार लाने के कुछ नेचुरल उपाय-

कोको, कैफीन और दही की तिकड़ी

एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कोको पाउडर में एक चम्मच दही मिलाएं। उसे चेहरे पर लगाकर तब तक छोड़ दें, जब तक वह पूरी तरह सूख न जाए। उसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें। कॉफी आंखों के आसपास सूजन को कम करती है, वहीं कोको पाउडर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। दही से आपकी त्वचा में चमक आती है।

टमाटर और शहद का साथ

अगर आप मुहांसे, झाइयां, ब्लैकहेड्स या अन्य किसी तरह की संबंधित समस्या से परेशान हैं, तो टमाटर और शहद का पैक लगाएं। इसके लिए दो चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। उसे चेहरे पर लगाएं और 25 मिनट के बाद साफ कर लें।

नीबू एवं टमाटर का फेस पैक

चार चम्मच टमाटर का रस, दो चम्मच नीबू का रस और चार चम्मच ओटमील पाउडर का पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर ठीक से लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो दें। दाग- धब्बे कम हो जाएंगे।

अंगूर और आटा फेस पैक

चार अंगूर का रस निकाल लें। उसमें थोड़ा-सा आटा और बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे के दाग-धब्बों को कम करेगा और त्वचा खूबसूरत बनाएगा।

केला भी आएगा काम

केले से बना फेस मास्क सबसे सस्ता और असरदार है। पके हुए केले को मलाई और शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। उसे 15-20 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा नियमित करें। आप खुद महसूस करेंगी की आपकी त्वचा की चमक पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है।

loading...
Loading...