Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, जरुर जानें

आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि हेल्‍थ हमारी सबसे बड़ी पूंजी हैं, और मां बनना जीवन का सबसे बड़ा सुख. लेकिन आज बढ़ता तनाव, अनियमित पीरियड्स, अल्‍कोहल में मौजूद टॉक्सिन, हाई या लो बीएमआई जीवनशैली और आहार से जुड़े कुछ ऐसे कारक हैं, जो महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे हैं।

महिलाओं के फर्टिलिटी लेवल को बढ़ावा देने के लिए फर्टिलिटी एक्‍सपर्टस भी उन्हें हेल्‍दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं, वो कौन सी 5 चीजें हैं जिसका सेवन करने से महिलाएं अपना फर्टिलिटी लेवल बढ़ा सकती हैं।

ऐसे बढ़ाएं फर्टिलिटी

कंसीव करने के लिए हर महिला को ओव्‍यूलेशन के साथ हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरुरी होता हैं। पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर डाइट के साथ महिलाओं को अपनी लाइफस्‍टाइल हेल्‍दी बनाए रखने के साथ रोजाना एक्‍सरसाइज भी करनी चाहिए. ऐसा करने से फर्टिलिटी में जल्दी सुधार होता हैं।

फर्टिलिटी जांचने के लिए शरीर में मौजूद इन पोषक तत्वों की जांच भी बेहद जरूरी

मैग्नीशियम और विटामिन बी

हार्मोनल एक्टिविटी को विनियमित करने के लिए ये दोनों ही चीजें बेहद जरूरी हैं।

जिंक

सामान्य प्रजनन में योगदान करने के लिए बेहद जरूरी है.

विटामिन डी- इम्‍यून‍ सिस्‍टम के सही तरह से काम करने के लिए बेहद जरूरी होता है.हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं. हरी सब्जियों में मौजूद आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट महिला को कंसीव करने में मदद करता है.

सूखे मेवे

जल्दी कंसीव करने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में सूखे मेवों शामिल करना बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए. इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

फल

अगर आप जल्दी कंसीव करना चाहती हैं तो फलों में संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और किवी फ्रूट जैसे फलों का रोजाना सेवन करना बिल्कुल न भूलें. इन फलों में मौजूद विटामिन सी जल्दी कंसीव करने में मदद करता है।

रेशा युक्त आहार

अपने भोजन में रेशा युक्त आहार जैसे साबुत अनाज, गेहूं की रोटियां, ब्राउन राइस और बींस को जरूर शामिल करें. ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाता हैं ।

शराब और धूम्रपान से बचें

धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन गर्भधारण की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करता है. अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इन सबसे दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर होगा.

मैजिक मिल्‍क

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती हैं। दूध में मौजूद प्रोटीन की मदद से फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनने में मदद मिलती हैं, बता दें, हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट फर्टिलिटी की उम्मींद ज्यादा बढ़ा देते हैं।

विटामिन ई

ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने के लिए मददगार हैं।

फोलिक एसिड

गर्भावस्था के दौरान मातृ टिश्‍यु को बढ़ाने के काम आता हैं।

Exit mobile version