Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज आज ही अपनाए ये 6 कारगर घरेलू नुस्ख़े!

High Blood Pressure

High Blood Pressure

हाई ब्लडप्रेशर से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से हृदय को शरीर से रक्त पंप करने के में कठिनाई होती है जो आपके शरीर के लिए काफी घातक है. आज हम आपको 6 कारगर घरेलू नुस्ख़े बताते है जिसे आप फॉलो करके अपने बढ़ते हुए बीपी को कन्ट्रोल में कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर घरेलू उपाय

1. मेथी के बीज

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीज काफी लाभकारी हो सकते हैं. अबतक आप सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए ही मेथी का इस्तेमाल करते आए हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप आसानी से हाई बीपी को घर पर ही कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उसमें दो चम्मच मेथी के दाने डालकर गर्म करें. जब ये अच्छी तरह से उबल जाएं तो इसे छान लें. अब मेथी दाना को मिक्सी में डालकर पीस लें और इस पेस्ट का सेवन करें.

2. अजवाइन

हाई ब्लड प्रेश में अजवाइन को रामबाण उपाय माना जाता है. यह घरेलू नुस्खा न सिर्फ पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मददगार हो सकता है. अजवायन का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. अजवायन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, ये गुण हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक होते हैं. यही दोनों गुण हाई बीपी को सामान्य करने में कारगर माने जाते हैं. एक कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच भुना हुआ अजवायन डाल दें. सुबह इस पानी को खौलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट इसका सेवन करें. रोजाना कई दिनों तक इसका सेवन करें.

3. इलायची पाउडर

यह न सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि हाई बीपी को भी कंट्रोल कर सकता है. इलायची का सेवन ज्यादातर व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसका पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं. इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करने के लिए एक चम्मच इलायची में शहद मिलाकर सेवन करें. इस तरह से आप हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.

4. अलसी के बीज

प्रोटीन से भरपूर ये बीज कई स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. अलसी के बीज बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. अलसी के बीज पाचन को भी हेल्दी बनाकर रख सकते हैं. आप इन बीजों का सेवन स्मूदी और कई तरह के व्यंजनों में कर सकते हैं.

5. साबुत अनाज

साबुत अनाज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके लिए साथ ही साबुत अनाज में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें आयरन और मैग्नीशियम शामिल हैं. गेहूं, बापइन राइस, ओट्स, जौ का सेवन कर हाई बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

6. हल्दी

एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये मसाला कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. हल्दी हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी कारगर हो सकती है. यह जख्मों को जल्दी भरने में भी मददगार मानी जाती है. हल्दी का सेवन आप दूध में मिलाकर कर सकते हैं. इसके लिए साथ ही एक गिलास में हल्दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

 

Exit mobile version