Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लॉकर में गड़बड़ी पर बैंक जिम्मेदार…., नए साल से इन नियमों में होगा बदलाव

New Year

New Year

नया साल 2023 (New Year) पहले दिन से ही अपने साथ कुछ बड़े बदलाव (Rule Changes 2023) लेकर आने वाला है, जो सीधे तौर पर आपकी वित्तीय सेहत (Financial Health) पर प्रभाव डालने वाला साबित हो सकता है। इसलिए होने वाले इन चेंज के बारे में पता होना आपके लिए बेहद जरूरी है। हम ऐसे ही 6 बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Price) से लेकर बैंक लॉकर तक के नियम (Bank Locker Rules) शामिल हैं।

LPG गैस से लेकर GST तक

वैसे तो हर महीने की पहली तारीख अपने साथ कई Changes लाती है। लेकिन साल के पहले होने वाले बदलाव कुछ ज्यादा गौर करने वाले होते हैं, जिनसे पूरे साल का अंदाजा लगाया जा सकता है। 1 जनवरी 2023 से होने वाले प्रमुख बदलावों में गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Price) की कीमतों में चेंज हो सकता है। इसके साथ ही आरबीआई (RBI) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बैंक लॉकर से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। वहीं HDFC अपने क्रेडिट कार्ड्स पर रिवार्ड्स प्वाइंट्स के नियम बदलने वाला है, तो वहीं GST ई-इन्वॉयसिंग के लिए सीमा घटने वाली है।

पहला बदलाव

नए साल की शुरुआत में LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। वैसे तो तेल-गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दाम संशोधित करती हैं। लेकिन नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बीते कुछ समय से कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके चलते देश में नए साल पर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

दूसरा बदलाव

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है। इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालान पांच करोड़ से अधिक का है।

तीसरा बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे।

इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। बता दें बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से दी जाएगी।

चौथा बदलाव

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change होने जा रहे हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें।

पांचवा बदलाव

अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाए बैठे हैं, तो हो सकता है कि आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े। दरअसल, 2023 की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही हैं। टाटा की ओर से अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत 2 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है। जा रही है।

… जब पेले का मैच देखने के लिए थम गया था गृहयुद्ध

छठा बदलाव 

इन पांच बड़े बदलावों के साथ ही एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों और इसका आयात-निर्यात करने वाली फर्मों के लिए भी नया रूल आएगा। इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमईआई (IMEI) नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने IMEI से छेड़छाड़ होने के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ये तैयारी की है। जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए हैं, उनका भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

Exit mobile version