Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मी में ये 8 चीजें रखेंगी आप की सेहत का ख्याल

helth

helth

नई दिल्ली|  गर्मियां (summer) अब शुरू होने वाली हैं. मौसम के इस बदलाव का शरीर पर बहुत असर पड़ता है. ऐसे में लाइफस्टाइल (Lifestyle) से लेकर खानपान तक पर बहुत ध्यान देना पड़ता है. इस समय दोपहर में तेज गर्मी और रात में हल्की ठंड है. ऐसे में जरा सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. पूरी तरह गर्मियां (summer) आने से पहले ही आपको अपनी डाइट मौसम के हिसाब से करना शुरू कर देना चाहिए. कुछ चीजें इस बदलते मौसम की परेशानियों से शरीर को बचाए रखती हैं.

सही लाइफस्टाइल और अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनाएं ये काम की बातें

खीरा(Cucumber)– खीरे में खूब सारा फाइबर होता है. गर्मियों में खीरा खाने से कब्ज दूर रखने में मदद मिलती है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है जो डिहाइड्रेशन दूर करता है. इसलिए इस मौसम में जितना हो सके, उतना खीरा खाएं.

दही(curd)– दही खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है, शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. दही को आप अलग-अलग तरीके से भी ले सकते हैं. इसकी छाछ या मीठी लस्सी बनाकर पी सकते हैं. आप इसका रायता बनाकर भी खा सकते हैं. दही मौसमी फल मिलाकर या स्मूदी  बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

नारियल पानी (coconut water)– शरीर को गर्मियों के लिए तैयार करने में नारियल पानी बेस्ट ऑप्शन है. इसमें सभी जरूरी विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक पाए जाते है. ये पेट में ठंडक पहुंचाता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्म मौसम से लड़ने में मदद करते हैं. स्टडी के अनुसार, नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कैंसर से भी बचाव होता है.

ATTENTION : अगर नहीं बदली लाइफस्टाइल, तो फिर बरपेगा कोरोना जैसा कहर

पुदीना (Mint)– पुदीना बड़ी आसानी से कहीं भी मिल जाता है. इसे आप दही, छाछ या रायते में मिलाकर खा सकते हैं. आप पुदीने की चटनी बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये ना सिर्फ शरीर के तापमान को ठंडा रखता है बल्कि आपको ताजगी भी देता है.

प्याज (Onion)– प्याज में भी ठंडक देने के गुण होते हैं. आप इसमें नींबू-नमक मिलाकर सलाद बनाकर खा सकते हैं. प्याज खाने का दूसरा तरीका है कि इसे अपनी सब्जियों, करी और रायते में शामिल करें. लाल प्याज में क्वीरसेटिन होता है, जिसे नेचुरल एंटी-एलर्जेन माना जाता है. हर दिन प्याज खाने से सन-स्ट्रोक से भी बचने में मदद मिलती है.

नींबू पानी (lemonade) – दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें. ये गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक है. एक ग्लास नींबू पानी शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू पानी में नमक, एक चुटकी जीरा पाउडर भी मिला सकते हैं. नींबू पानी आपको दिन भर ठंडा और तरोताजा रखता है.

दिल को सेहतमंद रखना है, तो अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 नयी आदतें

लौकी(Gourd)– लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. हर दिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

बदलते खान पान और लाइफस्टाइल से बढ़ रहा है कैंसर का खतरा

तरबूज (watermelon) – तरबूज में 91.45 फीसदी पानी होता है जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है. इसमें खूब सारी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. तरबूज विटामिन A का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी आंखों और दिल के लिए अच्छा है. ये शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है.

Exit mobile version