Airtel-Vodafone के इन यूजर्स को हर नेटवर्क पर मिलती रहेगी अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग

- in Tech/Gadgets
Loading...

Airtel, Vodafne-Idea और Reliance Jio ने अपने प्रीपेड प्लान्स की नई दरें लागू कर दी हैं। इन टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड की दरें 43 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। टेलिकॉम कंपनियों की मानें तो उन्होंने ARPU (एवरेज रिवेन्यू पर यूजर) को ठीक करने के लिए ये फैसला लिया है।

कंपनियों अपने वॉयस कॉलिंग की दरों के अलावा अब डाटा की दरें भी बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। इस समय भारत में डाटा की दरें अन्य विकसित और विकासशील देशों के मुकाबले 50 गुना तक कम है। वहीं, टेलिकॉम कंपनियों की ARPU साल-दर-साल कम होती गई है। जहां, टेलिकॉम कंपनियों की ARPU 2010 में Rs 141 प्रति महीने थी, वो अब 2019 में घटकर केवल Rs 80 प्रति महीने रह गई है।

पोस्टपेड यूजर्स के लिए नहीं बढ़ी हैं दरें

हालांकि, टेलिकॉम कंपनियों ने केवल प्रीपेड प्लान्स की दरों में बढ़ोत्तरी की है। वहीं, टेलिकॉम कंपनियों ने अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए कोई नया प्लान नहीं पेश किया है और न ही उनकी अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सेवा को लिमिट की है। दोनों ही लीडिंग टेलिकॉम कंपनियां Airtel और Vodafone-Idea के पोस्टपेड प्लान्स Rs 499 से शुरू होते हैं। पोस्टपेड यूजर्स के लिए इन दोनों कंपनियों ने अभी तक कोई भी नई दरें घोषित नहीं की है। Airtel अपने पोस्टपेड यूजर्स को SMS के जरिए बता भी रहा है कि उनके प्लान्स में कोई बदलाव नहीं होगा और उनको पहले की तरह ही सभी सुविधाएं मिलती रहेगी।

Airtel और Vodafone-Idea के वे प्रीपेड यूजर्स, जिनके प्लान्स पहले से ही चल रहे हैं उन्हें आगे की सर्विस को बरकरार रखने के लिए कम से कम Rs 49 का भुगतान करना पड़ेगा। Reliance Jio के ऑल-इन-वन प्रीपेड प्लान्स की दरों में 40 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है। जिसमें यूजर्स को हर प्लान के हिसाब से फ्री FUP मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं, जो यूजर्स अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, ऑन-नेट यानि की Jio-to-Jio कॉल करने के लिए यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग ऑफर किया जा रहा है। लिमिट क्रॉस होने के बाद अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान होगा।

Loading...
loading...

You may also like

शाओमी भारत में अपने स्मार्टफोन की कीमतों में लगातार कर रही कटौती

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। शाओमी भारत