Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिसंबर की पहली तारीख से हो रहे ये बदलाव, जानें पूरी डिटेल

changes in indian economy

changes in indian economy

नई दिल्‍ली। अगले महीने यानि दिसंबर की पहली तारीख से भारत में कई नियम बदले जाएंगे। इन परिवर्तनों की सीधे तौर पर लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर प्रभाव पड़ेगा। इन परिवर्तनों में रेलवे से लेकर गैस सिलेंडर तक से शामिल हैं। आईए जानें क्या हैं यह बदलाव-

1) चलेंगी कई नई ट्रेनें

1 दिसंबर 2020 से भारतीय रेलवे कई नई ट्रेनों का संचालन करने जा रही है। कोरोना काल के दौरान कई बार नई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। इन नई ट्रेनों में झेलम एक्‍सप्रेस (Jhelum Express) और पंजाब मेल (Punjab Mail) भी शामिल हैं। ये दोनों ही ट्रेन नॉर्मल कैटेगरी में चलाई जाएंगी। इसके अलावा 01077/78 पुणे जम्‍मू तवी पुणे झेलम स्‍पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्‍पेशल का संचालन हर दिन किया जाएगा।

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में आया है बदलाव, नेपाल-चीन जल्द करेंगे घोषणा

2) LPG की कीमतों में शंसोधन

प्रत्येक महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इसके बाद कीमतों में बदलाव को लेकर फैसला लिया जाता है। 1 दिसंबर 2020 से कुकिंग गैस की कीमतों में बदलाव होने जा रहा है।

3) बैंक करेगा ये बदलाव

पैसों के लेन-देन से जुड़े एक अहम नियम को लेकर बैंक में बदलाव होने जा रहा है। इसके लिए अक्‍टूबर में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान कर दिया था। इसके अनुसार, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) व्‍यवस्‍था को दिसंबर की पहली तारीख से 24 घंटे और सप्‍ताह के सातों दिन चालू रखा जाएगा। इसके बाद लोगों को कैश ट्रांसफर के लिए बैंक के खुलने या बंद होने की राह नहीं देखनी होगी। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ सभी कार्यकारी दिवस में RTGS सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चालू रहता है।

रायबरेली : आईटीआई फैक्ट्री में आग लगने से लाखों का नुकसान, कोई हताहत नहीं

4) बीमा की किस्‍त भरने में होगी आसानी

अब बीमा कराने के 5 साल बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसद तक कम किया जा सकेगा जिसका मतलब है कि इंश्‍योरेंस कराने वाले अपनी पॉलिसी को आधी किस्‍त (installment) के साथ जारी रख सकेंगे।

Exit mobile version