Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

साउथ इंडियन डिश के साथ बेहद स्वादिष्ट लगती हैं ये चटनी

south indian chutney for idli

साउथ इंडियन चटनी

लाइफस्टाइल डेस्क। इडली हो या डोसा इन सबके साथ हमेशा सॉस या हरी चटनी का स्वाद सही नही बैठता। ऐसे में जरूरत होती है कि थोड़े अलग टेस्ट की चटनी परोसी जाए। क्योंकि रेस्टोरेंट में कई सारी चटनी इन साउथ इंडियन डिश के स्वाद को बढ़ा देती हैं। लेकिन अगर आप नारियल की चटनी कम पसंद करते हैं। तो इन चटनी का स्वाद आपको जरूर भाएगा।

लाल चटनी बनाने के लिए जरूरत है एक कप ताजे नारियल, थोड़ी सी भुनी मूंगफली, एक चम्मच रोस्टेड चने की दाल, प्याज कटे हुए, हरी मिर्च, इमली का गूदा, नमक स्वादानुसार। इस चटनी को बनाने के लिए अच्छे से ग्राइंडर में बारीक पीस लें। फिर इस चटनी पर ऊपर से लाल मिर्च, करी पत्ता और सरसों के दाने का तड़का लगा दें। ये चटनी खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ डिश का स्वाद भी बढ़ा देगी।

इस चटनी को बनाने के लिए एक चम्मच तेल, चने की दाल, एक चम्मच उड़द की दाल, तीन से चार सूखी लाल मिर्च, प्याज बारीक कटा हुआ, लहसुन की कलियां दो से चार, टमाटर बारीक कटा हुआ, इमली का पल्प, नमक स्वादानुसार।

एक पैन में तेल गर्म कर दालों के साथ मिर्च, प्याज, लहसुन और टमाटर को भून लें। इसके बाद इन्हें थोड़ा सा पकाकर ग्राइंडर में पीस लें। चटनी पीसते समय इसमें नमक, इमली का पल्प और पानी डालकर बारीक कर लें। चटनी जब बन जाए तो इस आप सरसों के दाने और करी पत्ते का तड़का लगाएं।

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए मूंगफली को अच्छे से भून लें। इसके बाद इनका छिलका निकालकर साथ में थोड़ी सी चना की दाल और उड़द की दाल को भी ड्राई रोस्ट कर लें। फिर ग्राइंडर में मूंगफली, उड़द और चने की दाल के साथ लहसुन की दो से तीन कलियां, हरी मिर्च, जीरा डालकर बारीक पीस लें। आप इस चटनी में खट्टापन लाने के लिए इमली का पल्प डाल सकते हैं। बस तैयार चटनी को सरसों के दाने और करी पत्ते के साथ तड़का लगाएं।

केवल ताजे नारियल की चटनी बनानी है तो एक कप ताजा ग्रेट किया हुआ नारियल, साथ में इसके अदरक के कुछ टुकड़े, लहसुन की दो से चार कलियां, हरी मिर्च, हरा प्याज बारीक कटा हुआ लें। अब इन सारी चीजों को ग्राइडर में डालकर बारीक पीस लें। पीसने के लिए पानी की जगह दही का इस्तेमाल करें। अब इस चटनी पर ऊपर से सरसों के दाने, करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च का तड़का लगाकर सर्व करें।

Exit mobile version