Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

लौकी से बने ये जाकेदार व्यंजन हर किसी की होंगे पहली पसंद

नई दिल्ली। इन दिनों बाजार में लौकी अच्छी और सस्ती मिल रही है। मगर घर में लौकी का नाम सुनते ही बच्चों का मुंह बिचक जाता है और बड़ों को लगता है कि ये बीमारों वाली सब्जी है। कम कैलोरी वाली लौकी से बेहद जाकेदार व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं। जानिए कैसे।

1-लौकी की लॉज बनाने के लिएइसे घिसकर पानी निचोड़ लें। बिना ढक्कन के आंच पर चढ़ा दें। अब एक पैन में घी डालकर लौकी को भून लें। एक अलग कड़ाही में गाढ़ी चाशनी बनाएं। उसमें केसर के कुछ धागे, छोटी इलायची और थोड़ा सा ग्रीन कलर मिलाएं। लौकी को चाशनी में मिला दें। एक प्लेट में निकालें, ऊपर से पिस्ते का चूरा डालें और फ्रिज में सेट होने को रख दें।

2-लौकी पोस्तो बनाने के लिएलौकी को मनपसंद ढंग से काट लें। कड़ाही में घी गर्म करके जीरा, हींग व हरी मिर्च तड़काएं। आंच कम करके हल्दी और लौकी डालकर चलाएं। नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालें। ढककर पकने दें। पोस्तादाना को सूखा या थोड़ा पानी डालकर पीस लें। लौकी गलने से पहले ही इसे मिला दें और 6-7 मिनट मध्यम आंच में पकने दें। चाहें तो गरम मसाला मिलाएं। ऊपर से बारीक कटी हरी धनिया से सजाएं।

3-कुछ अलग खाने का मन है तो लौकी थेपला बनाएं। इसके लिए बीच का गूदा हटाकर इसे कद्दूकस कर लें। अब एक परात में आटा लें और घिसी हुईलौकी को मिला लें। इसमें अंदाज से नमक,जीरा, घी, लाल-हरी मिर्च, अदरक, धनिया-हल्दी पाउडर, गरम मसाला और बारीक कटी हरी धनिया मिला लें। लगभग आधा कप दही मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए नरम गूंथ लें। इसे 20-25 मिनट के लिएढक कर छोड़ दें। हाथपर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को फिर से मसल लें। अब तवे पर घी या तेल लगाकर इस आटे की गोल-गोल पतली चपाती सी बनाकर परांठों की तरह दोनों ओर से अच्छी तरह सेंक लें। इन्हें एक बार बनाकर 2-3 दिन तक चलाया जा सकता है। अचार, चटनी और दही के साथ इन्हें नाश्ते में खाएं।

loading...
Loading...