Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं ये आहार

impotence

impotence

वर्तमान समय की जीवनशैली इस प्रकार की हो चुकी है कि व्यक्ति अपने खानपान और आराम पर ध्यान नहीं दे पा रहा हैं जिसके परिणामस्वरूप कई शारीरिक परेशानियों (physical weakness) का सामना करना पड़ रहा हैं। देखा जा रहा हैं खासतौर से इस दौरान पुरुषों को शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ रहा हैं। इसकी वजह से थकना, शरीर में दर्द रहना और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने पर सांस फूलना, यौन दुर्बलता जैसी समस्याओं का सामना रोज करना पड़ रहा हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिनका सेवन पुरुषों की शारीरिक कमजोरी (physical weakness) को दूर करने का काम करेंगे और शरीर को ऊर्जावान बनाएंगे। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

केला

केला कमजोर शरीर को मोटा और पुष्ट बनाता है। कहते हैं कि शाम के समय खाना खाने के बाद दो केले खाने से यौन दुर्बलता खत्म होती है और शरीर को बल मिलता है। केले को सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

बादाम

बादाम विटामिन ई से भरपुर हैं जो आपको ऊर्जावान महसूस करा सकते हैं और सामान्य कमजोरी के लक्षणों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा बादाम में मैग्नीशियम की उच्च खुराक प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा स्रोतों में बदलने में एक अच्छी भूमिका निभाती है। मैग्नीशियम की हल्की कमी कुछ लोगों में कमजोरी का कारण हो सकती है। दो बादाम, एक सूखे अंजीर और कुछ किशमिश को रात में पानी में भिगोएं। सुबह में बादाम, अंजीर और किशमिश को पानी से निकाल दें और पानी पिएं। और उसके बाद अंजीर, किशमिश और बादाम को छील कर खाएं। इसके अलावा, अपने साथ भुने हुए बादाम रखें और जब भी आप थकान या कमजोर महसूस करते हैं, तो तत्काल ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कुछ बादाम खाएं।

ताकत के लिए आंवला चमत्कारी उपाय है। लगभग 10 ग्राम हरे और कच्चे आंवला को शहद के साथ खाएं। इसे रोज सुबह किसी खट्टे फल की तरह शहद लगाकर खाएंगे तो यौन बल बढेगा और शरीर मजबूत बन जाएगा।

स्प्राउट्स

कमजोरी को दूर करने के लिए स्प्राउट्स खाएं। गेहूं या किशमिश को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से भी शरीर की कमजोरी को कुछ ही दिनों में खत्म किया जा सकता है। चना भी रात को भिगोकर सुबह खा सकते हैं।

मुलेठी

मुलेठी एक अन्य जड़ी बूटी है जो कमजोरी के विभिन्न लक्षणों से लड़ सकती है। इस जड़ी बूटी ने स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा निर्मित एड्रिनल हार्मोन को प्रेरित किया जिससे आपकी ऊर्जा और चयापचय को बढ़ावा मिलता है। एक चम्मच मुलेठी पाउडर और दो चम्मच शहद को एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं।अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए दिन में दो बार इसे पिएं।

घी

घी हर रूप में सेहत के लिए अच्छा होता है।अगर शरीर में कमजोरी या यौन दुर्बलता महसूस हो रही हो तो घी का सेवन करें। रोज शाम का भोजन करने के बाद घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे याददाश्त के साथ-साथ शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है।

मुनक्का

लगभग 60 ग्राम मुनक्का को धोकर भिगो दें। 12 घंटे पानी में भीगे हुए मुनक्के खाने से पेट के रोग दूर होते है और शरीर में खून और वीर्य बढ़ जाता है। मुनक्का की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाकर 200 ग्राम तक सेवन करने से लाभ मिलता हैं। मुनक्का को गरम पानी से धोकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर उसके पानी को पी लें और दानों को खा लें। ऐसा रोजाना करने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है।

गोभी

अगर आपको ये प्राप्त हो सके फिर चाहे वो फूल हो या पत्ता, दोनों ही प्रकार की गोभी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसका सूप भी बनाकर पिया जा सकता है और पत्ता गोभी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी पूरे दिन आपको ऊर्जावान रख सकते हैं। ये विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो शरीर के ऊतकों की रिपेयर में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और मुक्त कणों की क्षति से रक्षा करते हैं। इसके अलावा, आपको स्ट्रॉबेरी से मैंगनीज, फाइबर और पानी की एक स्वस्थ खुराक मिलती है। जब भी आप कमज़ोर महसूस करते हैं तब आधा गिलास ताजा स्ट्रॉबेरी रस पिएं। आप उन्हें कम कैलोरी, उच्च-फाइबर फलों के सलाद बनाने के लिए अन्य फलों के साथ भी खा सकते हैं या मिश्रण कर सकते हैं।

Exit mobile version