महिलाओं के कई बिमारियों को दूर करता हैं ये एक्सरसाइज

- in Main Slider, विचार, स्वास्थ्य
एक्सरसाइजएक्सरसाइज

लाइफस्टाइल डेस्क। एक्सरसाइज हमारे लिए कितनी जरूरी हैं। हम सब जानते हैं और फिट रखने के लिए लेकिन नए अध्ययन में ये पता चला हैं कि महिलाओं को ज्यादा जोरदार एक्सरसाइज  करनी चाहिए। कुछ महिलाओं के लिए  तो ज्यादा जोरदार एक्सरसाइज एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

एक्सरसाइज से मौत का खतरा कम होता हैं

अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी मौत का खतरा कम हो जाता हैं। नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने महिलाओं के दो ग्रुप की तरफ ध्यान दिया हैं। पहला ग्रुप अच्छी एक्सरसाइज वाला और दूसरा ग्रुप कम अच्छी एक्सरसाइज वाला। जो महिलाएं ज्यादा एक्सरसाइज वाले ग्रुप में थीं उनकी क्षमता काफी अच्छी थी। शोधर्कताओं ने पाया कि जो महिलाएं खराब एक्सरसाइज के साथ हैं वो अच्छी एक्सरसाइज वाली महिलाओं की तुलना में उनमें चार गुना ज्यादा मौत का खतरा है वो भी कार्डियोवस्कुलर डिजीज के कारण। वहीं, खराब एक्सरसाइज वाली महिलाओं की मौत का खतरा कैंसर से दोगुना तक हैं।

शाह की आज दिल्ली में तीन रैलियां तो जेपी नड्डा की दो, केजरीवाल भी करेंगे रोड शो

अध्ययन

ये अध्ययन पिछले साल 7 दिसंबर को यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी में दिखाया गया था। शोध में मौजूद सभी महिलाएं 50 से 75 उम्र की थीं। इसके साथ ही शोध में पाया गया कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा करना काफी फायदेमंद हैं।

एक्सरसाइज के फायदे

कई तरह की एक्सरसाइज होती हैं जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायेदमंद होती हैं। केन सैलडीन जो कि जैकॉब्स स्कूल ऑफ मेडिसीन एंड बॉयोमेडिकल साइंस में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं, उनके मुताबिक, एक्सरसाइज से हमारी बॉडी आगे के लिए तैयार होती हैं और हमेशा हमे फिट रखती हैं। सैलडीन के मुताबिक, एक्सरसाइज से आपके शरीर से फैट कम होता है और ये आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करती हैं।

ये एक्सरसाइज जरुर करें महिलायें

महिलाओं को अगर जोरदार एक्सरसाइज करनी हैं तो उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प है कि वो साइकलिंग करें। साइकलिंग करने से एक तो आपका फैट भी कम होगा जिससे की आपका वजन कम होगा। अगर आप रोजाना आधे घंटे साइकलिंग करते हैं तो इससे आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा। साथ ही इससे मसल्‍स और कमर की मांसपेशियां में भी बेहतर होती है।

इसके अलावा आप अपने आपको बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप रनिंग और जॉगिंग का विकल्प चुन सकते हैं। रनिंग और जॉगिंग दोनों ही आपको फिट रखने के साथ ही आपके हार्ट का भी ख्याल रखती है। ये एक्सरसाइज ऑक्सीजन के साथ-साथ आपकी बॉडी में मौजूद ग्लूकोज या फैट के संयोजन से एनर्जी को पैदा करती हैं। ऐसे में महिलाओं को रोजाना यह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

अपने शरीर की मसल्स को मजबूत बनान के लिए आप स्विमिंग का विकल्प चुन सकते हैं। स्विमिंग से आपकी गर्दन की मसल्‍स से लेकर हाथों और हिप्‍स से लेकर के पैरों तक पर काम करता है। इसके साथ ही आपको मानसिक और शारीरिक तौर से आराम भी मिलता है, जिससे आप डिप्रेशन जैसी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए रोजाना स्क्वाट्स कर सकते हैं। स्क्वाट्स से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही महिलाओं में एनर्जी बनी रहती हैं।

loading...
Loading...

You may also like

25 फरवरी 2020 राशिफल: मकर राशि के लोगों को होगा प्रॉपर्टी में बंपर लाभ

🔊 Listen This News मेष राशिफल- मेष राशि