Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हल्की-फुलकी भूख मिटाने के लिए परफेक्ट हैं ये फूड

evening snacks

evening snacks

शाम के नाश्ते (Evening Snacks) में रोजाना क्या खाया जाए? ये हर किसी की समस्या होती है। क्योंकि शाम के वक्त कुछ ऐसा हल्का-फुल्का और चटपटा खाने का दिल करता है। जिससे पेट भी भर जाए। हालांकि पकौड़ी और तला हुआ स्नैक्स रोजाना खाना संभव नहीं होता। क्योंकि इससे फैट बढ़ने और दिल की सेहत को नुकसान होने का खतरा रहता है।

वहीं कुछ चीजें पचने में भी समय लेती हैं। ऐसे में रात का खाना प्रभावित होता है। तो आज हम लेकर आएं हैं ऐसे ही कुछ खास ईवनिंग स्नैक्स जिन्हें खाने के बाद पेट भी भर जाएगा और मन भी। तो चलिए जानें क्या हैं वो खास स्नैक्स।

कद्दू के भुने बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है क्योंकि इसे पचाना आसान होता है। साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। आप इसे शाम के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं क्योंकि वह एक ऐसा समय है जिस समय आपको कुछ खाने की इच्छा होती है।

अगर आपका कुछ चटपटा स्नैक्स खाने का दिल कर रहा है तो आप इसके हेल्दी वर्जन यानी ओट्स पोहा का सेवन कर सकते हैं। खाने में टेस्ट के साथ-साथ इसे बनाना भी बहुत आसान है। ओट्स फाइबर के सर्वोत्तम आहार स्रोतों में से एक है। यहीं नहीं आप चाहे तो ओट्स की जगह पर चिवड़ा को भी शामिल कर सकती हैं।

केवल ब्रेकफास्ट ही नहीं बल्कि शाम के नाश्ते (Evening Snacks) में भी स्प्राउट्स खाना फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में एंजाइम होने की वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। अगर आप पाचन तंत्र की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो स्प्राउट्स एक बेहतरीन विकल्प है।

स्टीम्ड कॉर्न में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका पाचन भी धीरे-धीरे होता है और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। स्टीम्ड कॉर्न का सेवन करने से आपको पेट साफ करने में तो मदद मिलेगी ही इसके साथ-साथ यह आपके वजन को कम करने में भी बहुत कारगर है।  तो अब जब भी आपको शाम के समय कुछ अलग खाने का दिल करे तो स्टीम्ड कॉर्न का चुनाव कर सकते हैं। वैसे भी मानसून के मौसम में कॉर्न से बेहतर कोई और स्नैक्स हो भी नहीं सकता।

Exit mobile version