Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रिश्ते को बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये आदतें

Partner

Partner

शादी का संबंध होने के बाद इस रिश्ते (Relationship) को संभालना आसान काम नहीं होता हैं। शादी के बाद जब आप एक-दूसरे के साथ रहने लगते हैं तो एक-दूसरे के बारे में अच्छे से जान पाते हैं और कई बार आपकी कुछ आदतें इस रिश्ते (Relationship) में कलह का कारण बन जाती हैं।

जी हां, शुरूआती दिनों में तो पार्टनर से जुड़ी हर बात अच्छी लगती हैं लेकिन जैसे-जैसे उनकी कुछ गलत आदतें सामने आने लगती हैं रिश्तो में खटास पनपने लगती हैं। कई बार रिश्ता टूटने की नौबत भी आ जाती हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन कारणों या आदतों से रिश्ते में दरार पड़ती हैं ताकि इन्हें समय रहते दूर किया जा सकें। तो आइये जानते हैं इनके बारे में….

पार्टनर को कंट्रोल करना

अगर आपके रिश्ते (Relationship) में सिर्फ एक व्यक्ति ही सभी निर्णय लेता है और दूसरे को बताता है कि क्या करना है, कब करना है तो इससे रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। कुछ रिश्तों में पार्टनर क्या पहनना है, किसके साथ समय बिताना है आदि पर भी अपना कंट्रोल रखते हैं। ऐसे में सामने वाला पार्टनर परेशान हो सकता है, इस स्थिति में हो सकता है वह आपके साथ खुश महसूस न करें।

पार्टनर की हमेशा आलोचना करना

अक्सर रिलेशनशिप (Relationship)  में पार्टनर अपने साथी की हर छोटी छोटी बात पर उनकी आलोचना करते हैं। हर बात पर रोकते टोकते हैं। उन्हें लगता है कि पार्टनर की आदत उनके मुताबिक हो, जिसे लेकर वह उनकी गलतियां निकालते रहते हैं। अगर पार्टनर कभी कभी ऐसा करता है तो उसे अनदेखा किया जा सकता है लेकिन अगर यह उनकी आदत का हिस्सा है तो उनका रिश्ता बिगड़ सकता है।

हिंसा

हिंसा की आदत हैप्पी रिलेशनशिप (Relationship)  को भी बर्बाद कर सकता है। इसलिए कभी भी अपने रिश्ते में मारना, गाली देना आदि हिंसक तत्व का उपयोग न करें। जब कोई व्यक्ति दूसरे की इच्छा के विरुद्ध में यौन संबंध बनाने पर दबाव डालता है, तो इसका असर आपकी लव स्टोरी या रिश्ते पर भी पड़ सकता है। इसलिए ऐसी कोई भी हिंसा करने से बचें, जिससे आपको पार्टनर को परेशानी हो।

झूठ बोलना

अगर लाइफ पार्टनर से झूठ बोल दिया जाए और उस बात की सच्चाई सामने उसके सामने आ जाए तो इससे रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। धीरे-धीरे भरोसा टूटने लगता है और किसी भी सिचुएशन में आप सच बोलेंगे तो भी वो झूठ ही लगेगा। अच्छा है, पहली बार में ही चीजों के सुधारने की कोशिश करें और खुद को झूठ बोलने की आदत से दूर रखें।

वादे तोड़ना

अगर आपने अपने पार्टनर से कोई वादा किया है लेकिन उसे आप बाद में भूल जाते हैं या वादा तोड़ देते हैं तो पार्टनर को इस बात से नाराज हो सकती है। अगर एक बार ऐसा हुआ हो तब तो पार्टनर का गुस्सा या नाराजगी खत्म की जा सकती है लेकिन अगर आप हमेशा ही पार्टनर से किए वादों से मुकर जाते हैं तो उनका आपकी बातों पर विश्वास खत्म हो जाता है।

आदर न करना

जब एक पार्टनर दूसरे पार्टनर का आदर नहीं करता या फिर उसकी रिस्पेक्ट नहीं करता है, तो इससे रिश्ता कमजोर पड़ सकता है। इसलिए अपने रिश्ते में कभी भी झूठ न बोलें। न ही अपने पार्टनर का कभी मजाक उड़ाएं। अपने दोस्तों, घर वालों के सामने पार्टनर की बुराई करने से भी बचें।

Exit mobile version