Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Dandruff

dandruff

डैंड्रफ (Dandruff) का नाम आते ही एक अजीब सा डर सताने लगता हैं। डैंड्रफ बालों की एक आम परेशानी हैं जो किसी भी मौसम में पनप सकती हैं।इसे रूसी के नाम से भी जाना जाता हैं। रूसी हो जाने से बाल न केवल बेजान नजर आने लगते हैं बल्कि लगातार खुजली होने लगती हैं जो दूसरों के सामने शर्मिंदा करने की स्थिति ला खड़ा करती हैं। वैसे तो बाजार में इसके लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको कुछ कमाल के प्राकृतिक नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें एकबार आजमाने के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगे कि डैंड्रफ (Dandruff)  कम हो रहा हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

नीम और तुलसी का पानी

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोएं. कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

बालों में डैंड्रफ (Dandruff)  की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर का पेस्ट और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर का पेस्ट लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर की जा सकती है।

दही

रूसी (Dandruff)  की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है. एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

नींबू का रस

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा.

टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है. अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

एलोवेरा जूस

डैंड्रफ (Dandruff) की परेशानी को कम करने के लिए एलोवेरा जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण डैंड्रफ को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जूस को अपने स्कैल्प पर लगाकर करीब 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसके करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ से राहत पा सकते हैं।

नारियल तेल और कपूर

डैंड्रफ को दूर करने के लिए कपूर और नारियल तेल प्रभावी हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या में इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल लें। इसमें 1 कपूर की टिकिया डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। अब इस तेल से नहाने से करीब 30 मिनट पहले अपने बालों में लगाएं। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

बेसन

डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या को कम करने के लिए बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन का इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में 4 चम्मच बेसन मिक्स करें। अब इसे मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

Exit mobile version