Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये किचन टिप्स आपके काम को बना देंगे आसान, जाने जरूर

Kitchen

Kitchen

किचन के छोटे-छोटे टिप्स आपके काम को आसान बना देते हैं। किचन टिप्स के सबसे बड़े फायदे ये हैं कि इससे आपका काम आसान हो जाता है. साथ ही इससे खाना भी खराब नहीं होता। ऐसे ही कुछ टिप्स आपके बहुत काम आएंगे-

ऐसे नहीं पड़ते काले

कई बार सेब को काटकर रखने पर थोड़ी देर बाद वह काला पड़ जाता है। सेब को फ्रेश रखने के लिए और वह काला न पड़े उसके लिए आप इस ट्रिक को अपना सकते हैं। इसके लिए आप कटे हुए सेब के टुकड़ो को ठंडे पानी में नमक और नींबू डालकर उसमें डालकर निकाल लें। ऐसा करने से सेब काफी टाइम तक फ्रेश रहेंगे।

लहसुन छिलने का आसान तरीका

लहसुन को आसानी से छीलने के लिए लहसुन की कलियों को थोड़े टाइम के लिए गर्म पानी में डाल दें। फिर कुछ देर बाद जब आप लहसुन छिलेंगे, तो बिना किसी मेहनत के सिर्फ ऊपर का हिस्सा काटने से ही पूरा छिलका निकल जाएगा।

राजमा भिगाना भूलने पर करें ये काम

सबसे पहले राजमा को अच्छे से धोकर साफ करें। उसके बाद उसे प्रेशर कुकर में पानी डालकर उसमें 1 चम्मच नमक डाल दें। फिर उसमें एक सीटी लगवाने के बाद उसके ठंडे होने का इंतजार करें। फिर इसमें 1 कप आइस क्यूब डाल दें। नमक और आइस क्यूब्स से राजमा जल्दी गल जाता है। इसके बाद दोबारा कुकर में सिटी लगवाएं और फिर गैस स्लो करके 5-7 मिनट तक पकाएं। इस ट्रिक को अपनाने से  आपका काम आसानी से हो जाएगा।

कुकर के ढक्कन में नहीं लगेगी दाल

जब भी आप दाल बनाते हैं, तो कुकर के ढक्कन में दाल लग जाती है। यह ट्रिक आपके बहुत काम आएगी। प्रेशर कुकर में दाल को उबलने के लिए रखते समय उसमें एक स्टील की छोटी कटोरी डाल दें। ऐसा करने से दाल उफनेगी नहीं और कुकर की सीटी से सिर्फ स्टीम ही निकलेगी।

Exit mobile version