Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर पर जरूर होने चाहिए यह मेडिसिनल प्लांट्स, बीमारियों से करते हैं बचाव

Aloe Vera

Aloe Vera

कोरोना के दौर में पेड़-पौधों के महत्व (Importance) को ज्यादा अच्छी तरह से महसूस करने के बाद, लोगों ने अब बड़ी संख्या में घरों में पौधे (Plants) लगाना शुरू कर दिया हैं। जिनके घर में गार्डन हैं वो तो तरह-तरह के पेड़ (Tree) लगा ही रहे हैं। लेकिन जिनके घर में कम जगह है वो भी अब गमलों में पौधों के लिए जगह बनाने में लगे हैं। अगर आप भी अपने घरों में पौधों को जगह दे रहे हैं। तो बेहतर होगा कि आप ऐसे पेड़-पौधों को घर में लगाएं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में भी मददगार साबित हो सकें।

आज हम आपको उन पांच तरह के मेडिसिनल प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं। जिनको घर में लगाने से आपके पौधे लगाने का मकसद तो कामयाब होगा ही। साथ ही ये आपकी सेहत को सुधारने में भी ख़ास भूमिका अदा करेंगे। इनकी खास बात ये भी है कि अगर आपके घर में गार्डन या टेरिस गार्डन नहीं है। तो भी आप इनको कम जगह में घर के गमलों में जगह दे सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

गिलोय

अगर आप घर में पौधे लगा रहे हैं तो आप अपने घर में गिलोय को जगह ज़रूर दें। गिलोय बुखार, ज़ुकाम जैसी चीजों को दूर करने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी अच्छी भूमिका निभाती है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जिसकी वजह से ये स्किन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करती है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो एक साथ आपकी सेहत और स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने के क्षमता रखता है। एलोवेरा एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से जहां रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तो वहीं मौसम की वजह से होने वाला बुखार-ज़ुकाम और कई और तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें भी दूर होती हैं। इतना ही नहीं स्किन में ग्लो लाने, दाग-धब्बे मिटाने और जले कटे के निशान मिटाने जैसी कई परेशानियों को भी ये चुटकियों में दूर करने में मदद करता है।

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास के भी कई कई मेडिसिनल फायदे हैं। ये इम्यूनिटी तो स्ट्रांग करती ही है। साथ ही ये पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज, दस्त, उल्टी और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के काम भी आती है। इसके साथ ही ये सिर दर्द, बदन दर्द और गले में दर्द जैसी कई और तकलीफों को दूर करने में भी काफी मदद करती है।

पुदीना

पुदीना भी घर में जरूर लगाना चाहिए। ये मेडिसिनल प्लांट की कैटेगरी में आता है। इसके सेवन से जहां शारीरिक कमजोरी, दस्त, पेचिश, बुखार, पेट के रोग, लीवर जैसी दिक्कतों में आराम मिलता है। तो ये सन बर्न, पिंप्लस, एक्ने जैसी स्किन सम्बन्धी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में भी अच्छी भूमिका निभाता है।

तुलसी

वैसे तो तुलसी एक ऐसा पौधा है जो ज्यादातर घरों में होता है। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक इसको अपने घर में जगह नहीं दी है। वो मेडिसिनल प्लांट के तौर पर इस पौधे को घर में लगा सकते हैं। तुलसी के पत्ते वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम तो करते ही हैं। साथ ही सर्दी-ज़ुकाम, गले में खराश सहित कई और दिक्कतों को दूर करने में भी मददगार होते हैं। इतना ही नहीं ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ये  पिंपल, एक्ने, झाईयां और झुर्रियां दूर करने में भी काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं

Exit mobile version