Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इनको नहीं लगाना चाहिए लाल तिलक, ये है बड़ी वजह

Turmeric Tilak

Turmeric Tilak

भारत में प्राचीन काल से ही तिलक (Tilak) लगाने का महत्व रहा है. तिलक का उपयोग हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की तस्वीरों से लेकर मंदिरों में भी किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि माथे पर तिलक लगाने से शांति और ऊर्जा मिलती है. भारत वर्ष में कई तरह के तिलक लगाए जाते हैं. जैसे गोपी चंदन का तिलक, सिंदूर, रोली, चंदन और भस्म का तिलक.

ऐसा माना जाता है कि तिलक लगाने से व्यक्ति को मानसिक शांति भी प्राप्त होती है. ज्यादातर तिलक लाल रंग (Red Tilak) के होते हैं, लेकिन लाल रंग का तिलक हर व्यक्ति के लिए शुभ नहीं होता. किन जातकों को लाल रंग का तिलक लगाना शुभ होता है और किसे लाल रंग का तिलक नहीं लगाना चाहिए, इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

लाल रंग का असर

मनुष्य का उसके जीवन में रंगों का विशेष महत्व है और इसका अच्छा खासा प्रभाव देखने को मिलता है. साथ ही जातक के जीवन में ग्रहों का विशेष असर पड़ता है. लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और मंगल को ग्रहों का सेनापति माना जाता है. जो बलवान और साहस का प्रतीक है. लाल रंग को सभी रंगों में सबसे ताकतवर माना गया है, इसलिए लाल रंग का तिलक लगाने से मंगल का प्रभाव पड़ता है. यह उत्तेजना और गुस्से का प्रतीक भी माना जाता है.

किन लोगों को नहीं लगाना चाहिए लाल रंग का तिलक (Red Tilak)

ऐसे तो पूजा पाठ के समय हम सभी अपने माथे पर तिलक लगाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक और मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह माने गए हैं. इन दोनों राशि के जातकों के लिए लाल रंग शुभ माना जाता है. यदि इन राशि के जातकों की कुंडली में मंगल नीच के स्थान में बैठा हो तो इन लोगों को लाल रंग से दूर रहना चाहिए.

लाल रंग इन लोगों को शुभ फल नहीं देता. इसके अलावा शनि और मंगल एक दूसरे के शत्रु माने गए हैं. शनि को लाल रंग पसंद नहीं है. मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव माने जाते हैं, इसलिए इन दोनों राशि वालों को लाल रंग का तिलक बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन दोनों राशि वाले लोग यदि लाल रंग के कपड़े पहनें या फिर तिलक लगाएं तो शनि देव इन से नाराज होते हैं.

Exit mobile version