Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये पौधे घर में लगाने से चमकेगा भाग्य

plants

plants

आजकल जब भी घर की सजावट की जाती हैं तो उसमें पौधे (Plants) लगाने का ट्रेंड बढ़ गया हैं। ये पौधे ऑक्सीजन देने के साथ ही वातावरण को शुद्ध बनाने का काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौधे वास्तु में भी बहुत महत्व रखते हैं और आपके जीवन में खुशहाली लाने का काम करते हैं।

जी हां, पेड़-पौधे लगाने से जहां घर की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं वहीं घर में सकारात्मक ऊर्जा भी आती है। घर में लगाने के लिए पौधों का सही चयन करना आवश्यक है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लगाने से बरकत के साथ खुशियां भी आती हैं। ये पौधे आपके जीवन की नकारात्मकता को हरते हुए सुख-समृद्धि का संचार करते हैं। जानें इन पौधों के बारे में…

तुलसी का पौधा

तुलसी को हिंदू धर्म में काफी शुभ और पवित्र पौधा माना गया है। इसकी पूजा करने का रिवाज भी है। कई लोग इसे घर के मेनगेट पर भी रखते हैं। यह पौधा घर में सकारात्मकता लाता है। तुलसी का पौधा यदि उत्तर-पूर्व में लगाया जाए तो घर में धन की कमी नहीं होती है।

अशोक का पौधा

हिंदू धर्म में यह पेड़ काफी शुभ माना जाता है। इसे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आता है और सभी प्रकार के दोष ख़त्म हो जाते हैं। घर के उत्तर में अशोक के पौधे को लगाना चाहिए।

शमी का पौधा

वास्तु में यह बेहद ही शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार इस पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है। साथ ही धन-धान्य में बढ़ोतरी होने लगती है। मान्यताओं अनुसार इस पौधे को घर में लगाकर इसकी रोजाना पूजा करने से विवाह संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं। साथ ही शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या के दुष्प्रभावों से भी बचा जा सकता है।

केले का पेड़

इसे घर के गार्डन में लगाने से सुख, चैन बरकरार रहता है। हिंदू धर्म में केले के पेड़ को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है। घर की पूर्व-उत्तर दिशा में इस पौधे को लगाना चाहिए।

क्रासुला का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, क्रासुला का पौधे को बहुत ही भाग्यशाली होता है। कहते हैं कि इसे घर में लगाने से पैसों की किल्लत दूर होती है और कभी आर्थिक तंगी नहीं आती। क्रासुला के पौधे को आम भाषा में जेड ट्री, लकी ट्री, मनी ट्री भी कहते हैं।

मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। मनी प्लांट सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करता है। साथ ही ये सौभाग्य को आकर्षित करता है।

सफ़ेद मदार का पौधा

इसे हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है। घर के गार्डन में उत्तर-पूर्व दिशा में इस पौधे को लगाने से घर में धन का प्रबाह बना रहता है और मां लक्ष्मी की कृपा भी रहती है। कपल्स में प्रेम बढ़ता है। इससे दुश्मन की सारी चालें विफल होती है और वो परास्त होते हैं।

बैम्बू प्लांट

वास्तु के अनुसार, बैम्बू प्लांट यानी बांस का पौधा घर में लगाना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। इसे उत्तर दिशा में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही ये पौधा घर में सुख-समृद्धि लाता है।

आंवले का पौधा

हिंदू धर्म के मुताबिक़, आंवले के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है। मान्यता है कि जो इस पेड़ को लगता है उसके पाप-दोष नष्ट हो जाते हैं। उनकी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

Exit mobile version