Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पेट पर जमी चर्बी को दूर कर देंगे ये उपाय, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

शरीर के अंगों पर जमीं चर्बी न केवल आपकी सुंदरता बिगड़ती है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। बता दूं की पेट पर जमी चर्बी टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों जैसी परेशानियां को बढ़ा सकती है। हालांकि वजन घटाने के लिए आप कई तरीकों को भी अपनाते होंगे।

 

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर तेजी से वजन कम कर सकते हैं। तो जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

मिठाई का परहेज

इंसुलिन के वजह से शरीर में वसा जमा होती है। चीनी में स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है। ऐसे में जब आप ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं तो शरीर इंसुलिन रिलीज करता है और उतना ही अधिक फैट आपकी बॉडी में जमा होने लगता है। इसलिए मोटापा से बचने के लिए सबसे बढ़िया ये होगा कि आप मीठे से परहेज करें।

प्रोटीन की अधिक मात्रा

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के साथ-साथ कम कैलोरी के लिए प्रोटीन को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। प्रोटीन फैट के खिलाफ काम करता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा बैली फैट को कम कर देगी। फलियां, मेवे, डेयरी प्रोडक्ट, अंडा, मछली, मांस और सी-फूड में प्रोटीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है।

फाइबरयुक्त भोजन

घुलनशील फाइबर वजन कम करने में बेहद मददगार होते हैं। यह एक ऐसा तत्व होता है, जो पानी में आसानी से घूल जाते हैं और पाचन को धीमा कर देता है। नतीजा यह होता है कि आपको लंबे समय तक भूख का एहसास ही नहीं होता है। सब्जियां, फलियां, ताजा फल और साबुत अनाज में फाइबर की ज्यादा मात्रा पाई जाती है।

कार्बस से दूरी

कार्बस की अधिक मात्रा फैट को बढ़ाने का काम करता है। डाइट में कार्बस की मात्रा कम होती है तो भूख कम लगती है, जिससे वजन कम होने लगता है। चीनी, ब्रेड, पास्ता आदि चीजों में परिष्कृत कार्बोस पाए जाते हैं।

कैलोरी नियंत्रित करें

यदि आप चाहते हैं कि वजन न बढ़े तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना होगा। इसके लिए हेल्दी डाइट लें, कम खाना खाएं और कैलोरी पर नजर रखें। आधुनिक जमाने में कई ऐसे हेल्थ ऐप्स हैं जो कैलोरी गिनने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अधिक कैलोरी न ले पाएं।

Exit mobile version