Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अपने बैग्स का ऐसे रखें ख्याल, रहेगा नया जैसा

leather bags

leather bags

लेदर बैग्स (Leather Bags) पर खर्चा करना आसान है, लेकिन उनकी लंबे समय तक सही देखभाल करना मायने रखता है। एक अच्छी प्रोटेक्शन क्रीम और कुछ आदतें हैं जो आपके चमड़े के बैग की उम्र बढ़ा सकती हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी खास टिप्‍स जिससे आप अपने लेदर बैग की उम्र बढा सकते हैं।

# आपके लेदर बैग की देखभाल आपको पहले दिन से ही करनी चाहिए। एक अच्छी प्रोटेक्शन क्रीम को 2 या 3 महीने में एक बार ज़रूर काम में लेना चाहिए।

# अपने लेदर बैग्स को कॉटन पिलो केस में आगे की ओर रखें। ध्यान रहे कि आप इन्हें प्लास्टिक में स्टोर ना करें, क्यों कि इससे अंदर नमी आ जाती है। अपने बैग में कुछ रखें जिससे उसकी शेप सही बनी रहे।

# दाग हटाने के लिए बेबी वाइप्स, सिरका आदि का इस्तेमाल सही नहीं है। ऐसे अधिकतर पदार्थों में केमिकल तत्व होते हैं और इनसे रंग खराब हो सकते हैं।

# अपने कॉस्मेटिक्स को हमेशा पाउच में रखें ताकि किसी भी तरह का तरल पदार्थ ना फैले। साथ ही पैन को भी पाउच में रखें।

#यदि आपके हैंड क्रीम लगी हुई है तो ग्रीस के दाग ना लगे इसके लिए अपने बैग को अपने से दूर रखें। यदि आपके किसी भी तरह की ग्रीस का दाग लग गया है तो इसे बिना पानी के हटाएँ।

#अधिकतर लेबल्स में इन-हाउस लेदर केयर रेंज होती है, इसलिए खरीदने से पहले इसका पता ज़रूर करें। कुछ बैग्स में कीमती धातु होती है, इसलिए स्टोर वाले से जानें कि उस एसेसरीज़ को अलग से कैसे साफ करें।

#बारिश या सर्दी के समय के बाद बैग को सूरज के धूप में रख दें ताकि वो सूखे और उसके हवा लगे।

Exit mobile version