Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत करती हैं ये चीजें

Blood Sugar

Blood Sugar

पूरी दुनिया के लोग लाइफस्टाइल के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इन समस्याओं में से एक हैं डायबिटीज (Diabetes) जिसमें हर तीसरा शख्स पीड़ित हैं। ब्लड में शुगर (Blood Sugar) बढ़ने लगता हैं तो डायबिटीज की बीमारी दिखाई देती हैं। डाइबिटीज अपने साथ कई बीमारियों को न्यौता देता है। समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है वरना धीरे-धीरे ये शरीर के सभी अंगों को डेमेज कर सकता है। इस समस्या से बचना हैं तो यह जरूरी हैं कि उन संकेतों को पहचाना जाए जो दर्शाती हैं कि आपके ब्लड में शुगर (Blood Sugar) लेवल बढ़ने लगा हैं। अगर आपको ये संकेत दिखने लगे तो तुरंत जांच कराने की जरूरत हैं। आइये जानते हैं शरीर में किन लक्षणों को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आप डायबिटीज की चपेट में आने वाले हैं।

मुंह का बार-बार सूखना

मुंह का बार-बार सूखना, डायबिटीज मरीजों का सबसे आम लक्षण में से एक है। आमतौर पर डायबिटीज के रोगियों को बहुत प्यास लगती है। लेकिन अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में प्यास लग रहा हो और आपका मुंह सूख रहा है तो ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

त्वचा पर अलग-अलग रंग के धब्बे

इसके अलावा त्वचा पर लाल, पीले और कत्थई धब्बे भी काफी कुछ बता सकते हैं। ये धब्बे प्री-डायबटिक लक्षणों के संकेत बना देते हैं। इनसे त्वचा में खुजली और दर्द की स्थिति बन जाती है। बहुत से लोगों को उनकी त्वचा पर लाल, पीले और कत्थई पिंपल जैसे धब्बे दिखने लगते हैं। चिकित्सकीय भाषा में इसे नेक्रोबायोसिस लिपोडिका कहते हैं जो एक और प्री डाबटिक लक्षण है। ऐसे लक्षण दिखने पर फौरन ही शुगर (blood sugar) की जांच करानी चाहिए

धुंधला दिखना

डायबिटीज मरीजों के शरीर पर अलग-अलग हिस्सों पर असर डालती है। खासकर, ये आंखों पर सबसे पहले असर डालती है और इसमें पीड़ित मरीजों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है। कई बार तो ऐसा भी देखने को मिलता है कि ब्लड शुगर बढ़ जाने कि वजह से लोगों की आंखों की रोशनी भी चली जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो समझ जाइए कि आप डायबिटीज की चपेट में आ चुके हैं।

हमेशा लगी रहती है भूख

डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों को हर समय भूख लगने की परेशानी हो सकती है। बता दें कि इन रोगियों में ब्लडस्ट्रीम से ग्लूकोज बॉडी सेल्स तक नहीं पहुंच पाते हैं जिस वजह से ये समस्या उत्पन्न होती है।

खुजली और यीस्ट इंफेक्शन

रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ने से यूरिन यीस्ट पैदा कर सकता है, खासकर जेनाइटल एरिया में। इससे बहुत ज्यादा खुजली, जलन और लाली हो सकती है।

मसूड़ों से खून आना

यदि आपके मसूड़ों में सूजन रहती है तो ये भी डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। कई बार तो मसूड़ों से खून तक आने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत शुगर का टेस्ट करवाना चाहिए।

चोट के घाव

अगर शरीर में कोई चोट लगी है और उससे त्वचा पर भी घाव हो गया है और वह धाव भरने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है, तो इसका मतलब यही हो सकता है कि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है। इससे तंत्रिकाएं नष्ट हो हो जाती हैं जिसके कारण त्वचा के जख्मों की भरने में समस्या आती है। इस तरह की समस्या को डायबिटिक अल्सर कहा जाता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

बार-बार पेशाब आना

यदि डायबिटीज मरीजों के यूरिन का रंग ज्यादा पीला दिखाई तो ये भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। अगर आपके यूरिन पर चीटियां भी दिखें तो समझें आप मधुमेह में गिरफ्त में आ चुके हैं।

Exit mobile version