Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

करवा चौथ की सरगी की थाल में शामिल करें ये चीजें

sargi of karva chauth

sargi of karva chauth

इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. सुहागन औरतों के लिए इस पर्व का विशेष महत्व है. इसमें सभी सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह-सुबह उठकर सरगी (Sargi of Karva Chauth) का सेवन करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की सरगी क्या होती है. अगर नहीं, तो हम आपको बताते है करवा चौथ की सरगी का महत्व और उसमे किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

क्या होती है सरगी (Sargi of Karva Chauth) –

सरगी (Sargi) खाने की वो खास चीजें होती हैं जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को खाने के लिए देती है। सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है। सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के करीब कर लेना चाहिए।  

करवा चौथ की सरगी (Sargi of Karva Chauth) में शामिल करें ये चीजें-

-खीर या दूध की फैनी- सरगी में खीर या फैनी का सेवन करने से शरीर में शुगर की जरूरी मात्रा और ऊर्जा का स्तर बना रहता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का मूड भी अच्छा रहता है।

-ड्राय फ्रूट्स – सरगी में कुछ ड्राय फ्रूट्स जरूर शामिल करें, ऐसा करने से आपको दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और थकान महसूस नहीं होगी।

-मिठाई-खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं। मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है। ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते।

फल – फल बहुत जल्दी पच जाते हैं लेकिन कम समय में जरूरी पोषण और ऊर्जा के लिए ये जरूरी हैं। सामान्य पानी की जगह नारियल पानी पिएं, शरीर को जरूरी मिनरल्स मिलने के साथ पेट भी स्वस्थ रहेगा।

ककड़ी – करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। ऐसे में प्यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन बढ़िया उपाय है।

Exit mobile version