Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे साफ करने का काम करेगी घर में मौजूद ये चीजें

face cleanser

face cleanser

मेकअप आज के समय में हर महिला के दैनिक जीवन की जरूरत बन चुका हैं। आम दिनचर्या हो या कोई पार्टी, आकर्षक लुक पाने के लिए महिलाएं मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। मेकअप का सबसे जरूर हिस्सा हैं मेकअप से पहले स्किन की सफाई (Face Cleanser) करने का। इसके लिए आजकल बाजार में कई स्किन क्लिंजिंग प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन प्राकृतिक चीजों की मदद ली जाए, तो बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के स्किन की अच्छी से सफाई की जा सकती हैं।

आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो क्लिंजर (Face Cleanser) का काम करती हैं और चेहरे की सफाई अच्छे से होती हैं। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में…

नारियल तेल

नारियल के तेल में नरिशिंग फैटी एसिड होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। एक बाउल में 1 चम्मच कोकोनट ऑयल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही डालें। अब इसे मिक्स करें ताकि यह पेस्ट में बदल जाए। नारियल के तेल से बने इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से त्वचा को साफ करें। इसे लगाने से आपकी स्किन क्लीन हो जाएगी। जब भी आप फेस क्लीन(Face Cleanser)  करें, तब आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

दूध

अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध लें और फिर कॉटन को डिप करें और इस कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर दूध लगाएं। फिर हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अच्छे से मसाज के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। साफ और सॉफ्ट स्किन के लिए इसे रोजाना अप्लाई करें

शहद

चेहरे पर साबुन की जगह हमेशा ऑर्गेनिक शहद का प्रयोग करें। इसे एक चम्मच हाथ पर लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। 2 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा से न केवल जमी हुई मैल, बल्कि प्राकृतिक तेलों को भी साफ कर सकते हैं। इसके प्रयोग से स्किन कोमल बनेगी और ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाएगी।

कॉफी

कॉफी से स्किन में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है। इसके लिए एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच पानी डालें। अब एक चम्मच से दोनों चीजों को मिक्स कर लें। आपको कॉफी का ज्यादा थिक पेस्ट नहीं बनाना है। इसलिए आप चाहें तो पानी की मात्रा कम या बड़ा भी सकती हैं। तैयार है आपका फेस क्लीनर। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अब 1 मिनट के लिए हल्के हाथों से त्वचा को रब करें। पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपना फेस अच्छे से क्लीन कर लें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को आप टोनर के रूप में प्रयोग करने के लिए दो चम्मच विनेगर एक कटोरी में लें और आधा कप पानी में मिलाएं। अब इस घोल को स्प्रे बोतल में रखें और फ्रिज में स्टोर करें। आप इसे कांच के बोतल में भी रख सकते हैं। जब भी प्रयोग करना हो आप इसे चेहरे पर स्प्रे करें या कॉटन को इससे भिगाकर चेहरे पर वाइट करें। ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और संवेदनशील त्वचा का ख्याल भी रखता है।

आलू

आलू को चेहरे पर लगाने के लिए कद्दूकस की मदद से इसे घिस लें और फिर इसका रस निचौड़ लें। अब इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सूखने के बाद चेहरे को धोएं। आलू में विटामिन सी होता है ऐसे में ये स्किन पर डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस जैसी परेशानी को खत्म कर सकता है।

Exit mobile version