Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काकरोचों ने घर में मचाया आतंक, ये नुस्खे दिलाएंगे निजात

Cockroaches

Cockroaches

गर्मियों में घरों में नमी की वजह से रसोई और बाथरूम में काकरोच (Cockroaches)  की समस्या पनपने लगती हैं। ये काकरोच घर में ऐसी जगहों पर छिपते हैं जो दिखाई नहीं देते हैं और बीमारियां फैलाते हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं कि घर को काकरोच से निजात दिलाई जाए। ऐसे में बाजार में कई रासायनिक उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन वे बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से घर को काकरोच (Cockroaches)   से निजात दिला पाएंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

लौंग की गंध

तेज गंध वाली लौंग भी काकरोचों (Cockroaches)   को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है। किचन की दरवाजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए। इस उपाय से काकरोच भाग जाएंगे।

तेजपत्ते का इस्तेमाल

तेजपत्ते की गंध से काकरोच भागते हैं। घर के जिस कोने में काकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। काकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। दरअसल, तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा। इसी की गंध से काकरोच भागते हैं। समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें।

बेकिंग पाउडर और चीनी

एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाएं और इस मिश्रण को जहां काकरोच की आवाजाही होती है वहां छिड़क दें। चीनी का मीठा स्वाद काकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करता है। समय-समय पर इसे बदलते रहें।

बोरेक्स

प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें। इससे काकरोच भाग जाते हैं लेकिन ये खतरनाक भी साबित हो सकता है। बोरेक्स पाउडर का छिड़काव करने के समय ये ध्यान रखें कि वो बच्चों की पहुंच से दूर हो।

केरोसिन आयल

केरोसिन आयल के इस्तेमाल से भी काकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।

Exit mobile version