Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे का निखार बढ़ाएंगे ये घरेलू उपाय, आजमाते ही दिखेगा असर

Ubtan

Ubtan

चेहरे की सुंदरता को पाने के लिए इसका सही ख्याल रखना जरूरी हैं क्योंकि मौसम में बदलाव, धूप, धूल और प्रदूषण की वजह से चहरे की त्वचा पर असर पड़ता हैं और कालापन आने के साथ ही मुंहासे या दाग-धब्बों का डर बना रहता हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए महिलाएं कई महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन आपकी सी दुविधा को घर में बने उबटन (Ubtan) भी दूर कर सकते हैं जो अधिक प्रभावी होते हैं। इन उबटन के प्राकृतिक गुण चहरे का निखार बढ़ाने का काम करेंगे और त्वचा को हेल्दी, खूबसूरत और चमकदार बनाएंगे। तो आइये जानते हैं इन घरेलू उबटन के बारे में…

चंदन-बेसन-मलाई उबटन (Ubtan)

दो-तीन बड़े चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं और तीन चम्मच गुलाब जल भी मिलाएं। इसके साथ ही इसमें आधा चम्मच हल्दी और एक बड़ा चम्मच मलाई भी मिला लें। इन सबको आपस में मिक्स कर लें। इस उबटन को बॉडी और फेस पर लगाएं और दो मिनट बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके शावर ले लें। इससे स्किन में निखार आएगा, स्किन कोमल होगी साथ ही गंदगी भी निकल जाएगी। उबटन के इस्तेमाल से मुहांसों, दानों और पिग्मेंटेशन जैसी दिक्कत भी कम होगी।

बादाम का उबटन (Ubtan)

बादाम के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता। बालों से लेकर स्किन और आंखों के लिए बादाम काफी मददगार है। बादाम का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच शहदमें दो चम्मच बादाम का पाउडर लें। उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। आपका उबटन तैयार है। इस उबटन को अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। कुछ समय बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इससे चेहरे का रूखापन तो दूर होगा ही, साथ ही दाग धब्बे भी खत्म होते हैं। चेहरे की रंगत भी गोरी होगी।

गुलाब का उबटन (Ubtan)

गुलाब स्किन के लिए वरदान से कम नहीं है। चेहरे की रंगत निखारने में यह बहुत उपयोगी है। इसका उबटन बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें दूध मिलाकर इसका उबटन तैयार करें। आप इससे चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर भी अच्छे से मालिश करें। लगभग एक घंटे के बाद अच्छी तरह से नहा लें। आपकी स्किन भी गुलाब की तरह निखर जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी-जैतून तेल उबटन (Ubtan)

मुल्तानी मिट्टी को तीन-चार घंटे के लिए दूध में भिगोकर रख दें। अगर दूध न हो तो पानी में भी भिगो सकते हैं। जब ये भीग जाएगी तो गाढ़े पेस्ट की तरह हो जाएगी। इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अगर चाहें तो बादाम का तेल भी मिला सकते हैं। साथ ही इसमें दो-तीन चम्मच गुलाब जल भी मिला लें। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके इस उबटन को नहाने से पहले बॉडी और फेस पर लगाएं फिर पांच मिनट बाद स्क्रब करके हटा दें और शावर ले लें। इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनेगी। साथ ही दानों, घमौरियों और एक्ने से भी निजात मिलेगी।

मसूर की दाल का उबटन (Ubtan)

मसूर की दाल तो हर किसी के किचन में बड़े ही आराम से मिल जाएगी। गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर मसूर की दाल का उबटन को तैयार करना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए पहले दाल को घी में अच्छे से भून लें, और उसे दूध में भिगो दें। जब दाल अच्छे से फूल जाए तो उसे पीसकर उसका उबटन बना लें। फिर चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। स्किन गोरी चिट्टी नजर आएगी।

Exit mobile version